लाइव टीवी

पत्रकार जमाल खशोगी मर्डर: UBER के मालिक ने की सऊदी की तरफदारी, कहा- गलती से हुआ ऐसा

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 6:03 PM IST
पत्रकार जमाल खशोगी मर्डर: UBER के मालिक ने की सऊदी की तरफदारी, कहा- गलती से हुआ ऐसा
सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 22 अक्टूबर 2018 को हत्या कर दी गई थी.

पत्रकार जमाल खशोगी (Journalist Jamal Khashoggi) की हत्या को लेकर कुछ समय पहले एक अमेरिकी टीवी से क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Prince Mohammed bin Salman,) ने कहा था, 'यह मेरे शासन में हुआ इसलिए मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 6:03 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. कैब एग्रीगेटर उबर (Uber) के प्रमुख दारा खोसरोशाही (Dara Khosrowshahi) ने अपने उस बयान पर माफी मांगी है जिसमें उन्होंने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी (Journalist Jamal Khashoggi) की हत्या को एक गलती बताया था जबकि रियाद (Riyadh) इसके लिए जिम्मेदारी ले चुका है.

खोसरोशाही ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा- ''जमाल खशोगी के साथ जो हुआ वह माफ करने और भुलाने के काबिल नहीं है और इसे गलती बताना गलत है.'' रविवार को खोसरोशाही ने ही एक इंटरव्यू में इसे गलती बताया था. उन्होंने कहा कि मुझे भी नहीं मालूम उस पल मैंने यह कैसे कह दिया. हमारे इन्वेस्टर्स को मेरे विचारों के बारे में बहुत पहले से जानकारी है और मैंने एक्सिस के इंटरव्यू में जो भी कहा मैं उसके लिए माफी मांगता हूं.

सऊदी प्रिंस ने ली थी हत्या की जिम्मेदारी
वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) में कॉलम लिखने वाले सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 22 अक्टूबर 2018 को देश की और सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की कड़ी आलोचना करने के चलते इस्तांबुल में सऊदी के दूतावास में गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी.

सऊदी अरब अपने संप्रभु धन कोष के माध्यम से, उबर का पांचवां सबसे बड़ा शेयरधारक है और फंड गवर्नर यासिर अल-रुम्यायन उबर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में से एक हैं.

एक्सीडेंट से की थी मर्डर की तुलना
खोसरोशाही ने इंटरव्यू में कहा था कि- मुझे लगता है कि सरकार ने ऐसा कहा है कि ये गलती से हुआ है. उन्होंने इस घटना की तुलना मार्च 2018 में पैदल चलने वाले एक आत्मघाती उबर वाहन की घातक दुर्घटना से की.
Loading...

एक्सिस रिपोर्टर ने हत्या और यातायात दुर्घटना के बीच तुलना पर उन पर दबाव बनाया तो खोसरोशाही ने कहा कि मुझे लगता है कि लोग गलतियां करते हैं और इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें कभी भी माफ नहीं किया जा सकता है.

रिपोर्टर ने जानकारी दी कि एक अधिकारी ने इंटरव्यू के तुरंत बाद उनसे बात की और कहा कि वह खशोगी के मर्डर को लेकर इस्तेमाल की गई अपनी भाषा पर माफी मांगें.

वॉशिंगटन पोस्ट की एडिटर ने जताई नाराजगी
उबर प्रमुख के इस बयान को लेकर अमेरिका में बवाल मच गया है. वॉशिंगटन पोस्ट की एडिटर और खशोगी की पूर्व सहकर्मी करेन अतिया ने कहा कि यह एक दुखद विडंबना है कि उबर सीईओ एक तकनीकी गड़बड़ी की तुलना एक शख्स की हत्या से कर रहे हैं.

उन्होंने ट्विटर पर कहा कि जब खशोगी पहले अमेरिका आए थे तो उनके पास कार नहीं थी और उन्होंने बाहर जाने के लिए उबर का इस्तेमाल किया था, लेकिन उन्होंने उबर पर आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी सऊदी की रकम को किसी इंसान की जान से ज्यादा तवज्जो दे रही है. अतिया ने सऊदी के अधिकारी को उबर के बोर्ड मेंबर्स में अब तक शामिल रखने पर भी सवाल खड़े किए हैं.

ये भी पढ़ें-

सऊदी अरब ने नारीवाद, समलैंगिकता और नास्तिकता को बताया अतिवाद, हो सकती है जेल
गाजा में इज़राइल ने किया हवाई हमला, इस्लामिक जिहाद के कमांडर की हुई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...