Home /News /world /

ufo sighting on rise in past 20 years pentagon officials told us house committee

तीन गुना तक बढ़ीं UFO दिखने की घटनाएं, पेंटागन का अमेरिकी संसद के सामने खुलासा!

पेंटागन के अधिकारी ने यूएफओ का वीडियो भी दिखाया. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

पेंटागन के अधिकारी ने यूएफओ का वीडियो भी दिखाया. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Rise in UFO Sightings: पिछले 50 साल में पहली बार अमेरिकी संसद में UFO को लेकर सार्वजनिक सुनवाई शुरू हुई है. पेंटागन के अधिकारियों ने बताया कि सैन्य अधिकारियों ने 400 से ज्यादा ऐसी अज्ञात चीजें दिखने की बात बताई है. बता दें कि यूएफओ पर पिछले साल जारी अमेरिकी रिपोर्ट में ऐसी 144 अज्ञात घटनाओं का जिक्र था.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. यूएफओ यानी Unidentified flying objects या उड़नतश्तरी को लेकर हमेशा से लोगों के मन में चिंता भरी उत्सुकता रही है. अमेरिका जैसे देश आसमान में नजर आने वाली इन अज्ञात और अपरिभाषित चीजों पर लंबे समय से नजर रखे हुए हैं. अब पहली बार अमेरिकी संसदीय समिति के सामने UFO को लेकर सार्वजनिक सुनवाई शुरू हुई है. इस दौरान यूएस नेवी इंटेलिजेंस के डिप्टी डायरेक्टर स्कॉट ब्रे ने संसद की सुरक्षा समिति को बताया कि पिछले 20 साल में आसमान में नजर आने वाले यूएफओ की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने इसे देश की सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है.

सैन्य ठिकानों के आसपास दिखे UFO
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, नेवी इंटेलिजेंस के डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि साल 2000 के बाद से आसमान में अवैध और अज्ञात चीजों के नजर आने की घटनाओं में इजाफा हुआ है. ये चीजें बाकी जगहों के अलावा सेना के ट्रेनिंग सेंटरों के आसपास भी देखी गई हैं. उन्होंने बताया कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को ऐसा कुछ पता नहीं लगा है, जिससे ये लगे कि इन चीजों का संबंध पृथ्वी से बाहर से है. लेकिन नेवी इंटेलिजेंस के डिप्टी डायरेक्टर का खुद का मानना है कि पेंटागन के इस विचार से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि हमने इन वस्तुओं को लेकर कोई धारणा नहीं बनाई है कि ये क्या हैं और क्या नहीं.

पेंटागन ने बताया, 400 जगह दिखे UFO
एबीसी न्यूज की रिपोर्ट बताती है कि पेंटागन के टॉप अधिकारियों ने संसदीय समिति के सामने खुलासा किया कि सैन्य अधिकारियों ने 400 से ज्यादा ऐसी अज्ञात चीजों से आमना-सामना होने की जानकारी दी है. बता दें कि यूएफओ पर पिछले साल जारी अमेरिकी रिपोर्ट में ऐसी 144 अज्ञात घटनाओं के बारे में बताया गया था. अब पेंटागन के अधिकारियों द्वारा बताई गई संख्या उससे कहीं ज्यादा है. नेवी अधिकारी ने सेना के एक लीक हुए वीडियो का जिक्र करते हुए बताया कि इसमें पिरामिड जैसी दिखने वाली चीज को आसमान में उड़ते देखा गया था. अब तक की जांच से लगता है कि ये चीज कोई ड्रोन हो सकती है.

पिछले साल रिपोर्ट में बताई थीं 144 घटनाएं
अमेरिकी सरकार की तरफ से पिछले साल जून में यूएफओ पर पहली बार रिपोर्ट जारी की गई थी. इसमें 2004 से 2021 के बीच नजर आई ऐसी 144 चीजों के बारे में बताया गया था. जांचकर्ता इनमें से सिर्फ एक चीज की पहचान कर पाए थे, जो पिचके हुई गुब्बारे जैसा दिखती थी. बाकी 143 चीजें रहस्य ही बनी रहीं. कुछ चीजों को ड्रोन या बड़ी चिड़िया की तरह समझा गया था. तब अमेरिकी इंटेलिजेंस ने कहा था कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि आसमान में इस दुनिया से बाहर की कोई चीज मौजूद है.

वीडियो दिखाकर बताया, कैसे दिखते हैं UFO
अमेरिकी अधिकारियों ने संसदीय सुनवाई के दौरान एक वीडियो में दिखाया, जो विमान से लिया गया था. इसमें एक गोल सी चीज बेहद तेजी से विमान के करीब से उड़ती नजर आ रही है. एक और वीडियो में यूएस नेवी के एक कर्मचारी ने अपने नाइट विजन चश्मे से एक तिकोनी सी चीज देखी थी. अधिकारियों ने संभावना जताते हुए कहा कि आसमान में दिखने वाली ये अज्ञात चीजें सेना के एडवांस उपकरण हो सकते हैं, जो चीन या रूस जैसे देश परीक्षण कर रहे हों. अगर ऐसा है तो ये अमेरिका के लिए एक बड़ा खतरा हो सकती हैं. इसके लिए योजना बनाकर काम किया जाना चाहिए. संसद में 90 मिनट की सार्वजनिक सुनवाई के बाद बंद कमरे में सुनवाई करने का फैसला लिया गया है.

Tags: ALIENS, America, Pentagon, Science

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर