ब्रिटेन में 20 वर्षीय मॉडल ने की खुदकुशी, मां ने कहा- सैक्सुअल ग्रूमिंग बनी वजह

ब्रिटेन में 20 वर्षीय मॉडल ने की खुदकुशी कर ली. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
ब्रिटेन में 20 वर्षीय मॉडल ने की खुदकुशी कर ली. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ब्रिटेन में एक युवा मॉडल (Youth Model) ने सिर्फ 20 साल की उम्र में एक प्रीमियर इन होटल में आत्महत्या (Suicide) कर ली. युवती का नाम केटलिन था. उसकी आत्महत्या का कारण उसकी अस्थिर मानसिक (Instable Mental) हालत बताई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 7:59 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन में एक युवा मॉडल (Youth Model) ने सिर्फ 20 साल की उम्र में एक प्रीमियर इन होटल में आत्महत्या (Suicide) कर ली. युवती का नाम केटलिन था. उसकी आत्महत्या का कारण उसकी अस्थिर मानसिक (Instable Mental) हालत बताई जा रही है. केटलिन के आत्महत्या के पीछे और भी कई कारण बताए जा रहे हैं. केटलिन के माता पिता इंग्लैंड के स्टैफर्डशायर के रहने वाले हैं.

काफी समय से मानसिक तनाव में रह रही थी

बेटी की मौत से पूरी तरह टूट चुके माता पिता ने बताया कि उनकी बेटी अगस्त 2019 से ही मानसिक तनाव से गुजर रही थी. उन्होंने इस तनाव की वजह 13 साल की उम्र में उसका यौन रूप से तैयार हो जाना बताया. केटलिन की माँ के. स्पीडमैन ने बताया कि उनकी बेटी जब किशोर ही थी तभी उससे उम्र में बड़े एक आदमी ने उसकी ग्रूमिंग करनी शुरू कर दी थी. ग्रुमिंग के नाम पर बच्ची के साथ क्या हुआ, इस बारे में परिजन बताने में हिचक रहे थे.



क्या होता है सैक्सुअल ग्रूमिंग?
सैक्सुअल ग्रूमिंग एक धीमी और व्यवस्थित प्रक्रिया है, जिसमें किसी बच्चे या बच्ची या किशोरवय के विश्वास को यौन शोषण के इरादे से हासिल किया जाता है. बच्चों को टीवी और सोशल मीडिया पर बच्चों को व्यस्कों के गानों पर व्यस्कों की तरह हरकतें करना भी सैक्सुअल ग्रूमिंग का ही अंग है. इसमें दर्शक के अश्लील भावों को गुदगुदाने का लक्ष्य होता है.

13 साल की उम्र में सैक्सुअल ग्रूमिंग की शिकार हुई केटलिन

केटलिन की माँ जो एक पुलिस अधिकारी रहीं है, ने स्वीकार किया कि उन्हें यह पता चलने पर सुन कर बहुत दुःख हुआ कि 13 साल की उम्र में उसके साथ क्या हुआ था. वह बहुत कम उम्र में वयस्क भावनाओं (adult emotions) से डील कर रही थी. उसे यह भी समझ नहीं आता था कि इनसे कैसे निपटें. उसमें आत्मविश्वास की बहुत कमी थी. केटलिन की माँ ने बताया कि उनकी बेटी खुद मानसिक समस्याओं से घिरी हुई थी. इसके बावजूद वह सोशल मीडिया पर घंटो अन्य लोगों की समस्याओं को सुनती और सुलझाने की कोशिश करती थी.

केटलिन की मां ने कहा- आपको खुद से प्यार करना होगा

केटलिन की माँ ने संदेश दिया है कि हमें युवा लड़कियों को समझाने की ज़रूरत है कि ज़िंदगी Instagram और फ़िल्टर ही नहीं है बल्कि आपको खुद से प्यार करना होगा. आप अपने आप में बहुत सुंदर हैं और हर चीज करने योग्य हैं. आपको खूबसूरती निखारने के लिए किसी फिलटर की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: फ्रांस में मस्जिद पर लगा ताला, राष्ट्रपति मैक्रों का कई देशों में हो रहा विरोध 

PHOTOS: पोलैंड में गर्भपात कराना हुआ बैन, विरोध में सड़कों पर उतरीं महिलाएं

मॉडल का नाम केटलिन ओ रायली है जो मैनचेस्टर में अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट पर निकली थीं और बाद में सिटी सेंटर में अपने होटल के कमरे में खुद को मार लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज