ब्रिटेन: रेस्टोरेंट में खाने का खर्च हुआ आधा, 50% बिल सरकार भरेगी

ब्रिटेन: रेस्टोरेंट में खाने का खर्च हुआ आधा, 50% बिल सरकार भरेगी
रेस्तरां उद्योग को बूस्ट करने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम (सांकेतिक तस्वीर)

ब्रिटेन में रेस्त्रां में खाना खाने (Lunch And Dinner at Restaurant) पर अब आधा बिल ही देना होगा. आधा बिल सरकार देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 12:34 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन में रेस्त्रां में खाना खाने (Lunch And Dinner at Restaurant) पर अब आधा बिल ही देना होगा. आधा बिल सरकार देगी. सरकार को यह कदम कोरोना के कारण डूबी अर्थव्यवस्था (Economy Slowdown) को फिर से उठाने के लिए उठाना होगा. चांसलर ऋषि सुनक की शुरू की एक योजना 'बाहर खाएं ताकि लोगों की मदद हों' ( Eat out to help out) पर 53,000 से अधिक रेस्तरां, कैफे और अन्य आउटलेट ने हस्ताक्षर कर अपनी सहमति दिखाई है.

कोरोना के चलते बर्बाद हई रेस्तरां इंडस्ट्री

चांसलर ऋषि सुनक की यह योजना रेस्तरां उद्योग की मदद के लिए शुरू की गई है जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण पूरी तरह तबाह हो चुका है. इस योजना के तहत पूरे अगस्त सोमवार से बुधवार तक रेस्त्रां में बैठकर भोजन करने वाले (टेकअवे पर लागू नहीं) को 50% छूट का लाभ दिया जायेगा. प्रति व्यक्ति अधिकतम 10 पाउंड तक की ही छूट दी जाएगी और यह छूट भोजन और गैर-मादक पेय पर ही लागू होगी. इस योजना का लाभ दिन में कितनी भी बार उठाया जा सकता है.



1 अगस्त से शुरू हुई योजना
ईट आउट टू हेल्प आउट स्टिकर और पोस्टर 1 अगस्त से शुरू होने वाली इस योजना के हिस्से के रूप में यूके भर में भाग लेने वाले रेस्तरां, कैफे, बार और अन्य स्थानों की की खिड़कियों पर लगाए गए हैं. ये सभी साप्ताहिक आधार पर सरकार से ग्राहकों को दी जाने वाली 50% छूट का दावा कर सकेंगे.

रेस्तरां, बार और कैफे में 10 लाख लोगों को मिला है रोजगार

चांसलर सुनक ने कहा कि हमारे रेस्तरां, कैफे और बार हमारी अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं. वे कोरोनावायरस से बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं इसलिए यह बहुत जरुरी हो गया है कि सरकार उन्हें इन हालातों में मदद करने के लिए सब कुछ करें.

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने कहा, तालिबानी कैदियों को जेल से रिहा कर हाउस अरेस्ट में रखा जाए

चीनी आक्रामकता के खिलाफ भारत के लिए अमेरिका में बढ़ रहा है दोनों दलों का समर्थन

ईट आउट टू हेल्प आउट योजना के माध्यम से रेस्तरां आदि में अधिक ग्राहकों को लाने का विचार है जिससे इन व्यवसायों को बनाए रखने और इनके मालिकों को कर्मचारियों को रखने का विश्वास देकर उनकी नौकरियों की रक्षा की जा सके. उन्होंने कहा कि देश भर में 53,000 से अधिक व्यवसायों ने पहले ही इस योजना के समर्थन में हस्ताक्षर कर दिए हैं. इन आउटलेट्स में कोविड-19 से संबंधित सुरक्षा नियमों का भी अतिरिक्त ख्याल रखना होगा जैसे सैनिटाइटर, ग्राहकों के संपर्क विवरण और टेबल के बीच दूरी सुनिश्चित करने के लिए फ़र्नीचर को फिर से व्यवस्थित करना आदि शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading