ब्रिटेन में कोरोना पर काबू के संकेत, 17 मई से ग्रीन लिस्ट में शुमार देशों को सहूलियत

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को कुछ देशों में जाने की छूट दी.

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को कुछ देशों में जाने की छूट दी.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बाद यहां विदेश यात्रा पर पाबंदियां लगाई गई थीं. जो देश में मेडिकल एमरजेंसी के हालात सुधरने के बाद अब धीरे-धीरे हटाई जा रही हैं. इसी के तहत ब्रिटिश सरकार ने अपने नागरिकों को कुछ देशों में यात्रा करने की ढील दी है.

  • Share this:

लंदन. ब्रिटेन में कोरोना वायरस से बिगड़े हालात अब सुधर रहे हैं. जिसके बाद ब्रिटिश सरकार ने अपनी पहली ग्रीन लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में इजरायल, पुर्तगाल और सिंगापुर समेत कुल 12 देश शामिल हैं. इन देशों के नागरिकों को ब्रिटेन वापस आने पर अब क्वारंटीन होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जबकि ब्रिटेन के लोग भी इन देशों की यात्रा कर सकते हैं. ट्रैफिक लाइट प्रणाली में शामिल होने के बाद दर्जन भर देशों के नागरिकों को ब्रिटेन आने-जाने की सहूलियत मिलने वाली है. ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रैंट शैप्स ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस बात की घोषणा की है.

लंबे समय बाद पाबंदियों में ढील

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से हालात बिगड़ने के बाद विदेश यात्रा पर तमाम पाबंदियां लगाई गई थीं, जिनमें अब ढील दी गई है. अब लोग विदेश में रहने वाले अपने रिश्तेदारों से मिलने जा सकते हैं. 17 मई से गैर-जरूरी यात्रा को अवैध नहीं माना जाएगा, लेकिन कोरोना वायरस वैरिएंट का पता लगाने के लिए अब भी ब्रिटेन आने वालों के लिए कड़े नियम बरकरार रहेंगे.

रेड लिस्ट वाले देशों को राहत नहीं
ग्रीन लिस्ट से 12 देशों को जहां सहूलियत मिली है, वहीं रेड लिस्ट वाले देशों के लिए पुराने नियम जारी रहेंगे. रेड लिस्ट के देशों से सिर्फ ब्रिटिश नागरिक ही लौट सकते हैं, हालांकि उन्हें भी दस दिन के लिए होटलों में क्वारंटीन होना अनिवार्य रखा गया है. भारत को कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच पिछले महीने ही ब्रिटिश सरकार ने रेड लिस्ट में डाला था. तब से भारत 40 अन्य देशों के साथ इसी लिस्ट में शामिल है. नए वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच मालदीव, नेपाल और तुर्की को भी ब्रिटिश सरकार ने रेड लिस्ट में डाला है.

ग्रीन लिस्ट में ये देश हैं शुमार

जिन देशों को ग्रीन लिस्ट में रखा गया है उनमें - पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ब्रुनेई, आइसलैंड, फारोए आइलैंड, जिब्राल्टर, फाल्कलैंड, इजरायल और यरूशलम शामिल हैं. इन देशों से ब्रिटेन की यात्रा करने वालों को आसानी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज