अपना शहर चुनें

States

गजब! UK हाईकोर्ट पहली बार करेगा प्रदूषण से हुई मौत पर सुनवाई

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

ब्रिटेन (Britain) का हाईकोर्ट 30 नवंबर को दुनिया में पहली बार प्रदूषण (Pollution) के कारण मौत के मामले में सुनवाई करेगा. एल्ला कीसी देबराह की लंदन में 2013 में अस्थमा के गंभीर दौरे के बाद मौत हो गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 6:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया में पहली बार किसी अदालत ने प्रदूषण (Pollution) के कारण मौत के मामले में संज्ञान लिया है. यूके हाईकोर्ट (UK Highcourt) 30 नवंबर को इस पर सुनवाई करेगा. दरअसल 9 साल की एल्ला कीसी देबराह की लंदन में 2013 में अस्थमा के गंभीर दौरे और सांस की तकलीफ की वजह से मृत्यु हो गई थी. देबराह के घर के पास लगातार तीन सालों तक वायु प्रदूषण लंदन के निर्धारित मानकों से अधिक रहा. यानी वायु प्रदूषण ही मृत्यु का संभावित कारण माना जा रहा है.

देबराह की मां रोजमंड एल्ला ने कोर्ट में इस मामले में याचिका दायर की. पीड़ित परिवार की लीगल टीम ने इस केस को हाई कोर्ट द्वारा खोलने के लिए वायु प्रदूषण को आधार बनाया. केस में वायु प्रदूषण के कारण मृत्यु पर सरकार की विफलता को दर्शाया गया है. सुनवाई के दौरान यह तय किया जाएगा कि क्या वायु प्रदूषण ही एल्ला कीसी देबराह की मृत्यु का कारण था या फिर दूसरे कारणों की वजह से यह जान गई.

ये भी पढ़ें: साइंटिस्ट की हत्या के लिए ईरान ने ठहराया इजराइल को जिम्मेदार, कहा- लेंगे बदला



साथ ही सुनवाई में कोर्ट यह भी विचार करेगा कि क्या स्थानीय सरकार वायु प्रदूषण स्तर को कम करने में पूरी तरह विफल रही. यह मामला अब यूके और यूरोप में हुई कई अन्य मौतों के मामलों में भी समान कारकों (वायु प्रदूषण) के कारण कोर्ट में विचारणीय तथ्य पेश करेगा. एल्ला कीसी देबराह को मौत से पहले 27 बार अस्पताल जाना पड़ा था. उसे सांस लेने में भारी तकलीफ हो रही थी और अस्थमा भी था. कोर्ट यह भी देखेगी कि उसकी बीमारी के दौरान क्या प्रदूषण स्तर को सही तरीके से मापा गया था या नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज