लाइव टीवी

Exit Poll : ब्रिटेन में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं जॉनसन बोरिस

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 6:18 AM IST
Exit Poll : ब्रिटेन में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं जॉनसन बोरिस
एग्जिट पोल में ब्रिटेन पीएम जॉनसन बोरिस की कंज़र्वेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. (फाइल फोटो)

एग्ज़िट पोल के आंकड़े कहते हैं कि 650 सीटों वाली संसद में यहां कंजर्वेटिव पार्टी को 368, लेबर पार्टी को 191, एसएनपी को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीटें मिल रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 6:18 AM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) में स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को शाम 7 बजे वोटिंग खत्म हो गई. इसके कुछ समय के बाद ही बीबीसी-स्काई-आईटीवी ने एग्ज़िट पोल (exit poll) जारी किया. एग्ज़िट पोल में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) दोबारा से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन रहे हैं क्योंकि उनकी कंज़र्वेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत मिल रहा है.

क्या कहते हैं आंकड़े
एग्ज़िट पोल के आंकड़े कहते हैं कि 650 सीटों वाली संसद में यहां कंजर्वेटिव पार्टी को 368, लेबर पार्टी को 191, एसएनपी को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीटें मिल रही हैं. वहीं ब्रेग्ज़िट पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.एग्जिट पोल के मुताबिक कंज़र्वेटिव पार्टी को 2017 के मुक़ाबले इस बार के चुनाव में 50 सीटों का फ़ायदा हो रहा है. ब्रिटेन में 650 सीटों वाली संसद में में सरकार बनाने के लिए 326 सांसदों के समर्थन की ज़रूरत है.

बोरिस जॉनसन ने किया शुक्रिया
एग्जिट पोल आने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर देशवासियों का शुक्रिया किया, उन्होंने लिखा, जिन्होंने वोट डाला, पार्टी के लिए काम किया, पार्टी के उम्मीदवार बने सभी का शुक्रिया. हम लोग दुनिया के सबसे महान लोकतंत्र में रहते हैं.'

शैडो चांस्लर ने एग्ज़िट पोल को निराशा जनक बताया
एग्जिट पोल पर लेबर पार्टी के शैडो चांस्लर जॉन मैकडॉनल ने एग्ज़िट पोल को निराशाजनक बताया. उन्होंने कहा कि मैंने सोचा था कि मामला बहुत क़रीब का होगा.मैंने ही नहीं बहुत से लोगों ने सोचा था कि मामला करीबी होगा.अगर एग्ज़िट पोल के हिसाब से नजीते आते हैं तो यह 1987 के बाद से कंज़र्वेटिव पार्टी की सबसे बड़ी जीत होगी. वहीं लेबर पार्टी के लिए 1935 के बाद से सबसे ख़राब प्रदर्शन होगा. इस एग्जिट पोल में उन्हें 71 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

पांच साल में ब्रिटेन में तीसरा चुनाव
ब्रिटेन में बीते दो चुनाव 2015 और 2017 में हुए थे. दिसंबर महीने में होने वाला यह चुनाव बीते 100 सालों में पहला आम चुनाव है. गुरुवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन, लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के नेता जो स्वीनसन, एसएनपी की नेता निकोला स्टरजियोन ने मतदान किया. वहीं ब्रेग्ज़िट पार्टी के नेता निजेल फराज ने वोट डालने के लिए पोस्टल बैलट का इस्तेमाल किया.

 

ये भी पढ़ें- अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत पर हमले के लिए F-16 का इस्तेमाल करने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को लगाई थी फटकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 5:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर