Home /News /world /

uk finance minister rishi sunak resigns in protest at pm boris johnson lkm

ब्रिटेन: संकट में पीएम बोरिस जॉनसन, वित्त मंत्री ऋषि सुनाक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने दिया इस्तीफा

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद से इस्तीपा दे दिया है. (फाइल फोटो)

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद से इस्तीपा दे दिया है. (फाइल फोटो)

Britain’s finance minister Rishi Sunak announced his resignation: ब्रिटेन के वित्त मंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनाक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ ही ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस्तीफा दे दिया है. ऋषि सुनाक ने अपने इस्तीफे में आरोप लगाया है कि सरकार सही ढंग से जनता के लिए काम नहीं कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

ब्रिटेन  के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया है. दोनों मंत्रियों ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का विरोध करते हुए इस्तीफा दिया है. उन्होंने जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाए हैं. सुनाक ने पीएम की कार्य शैली पर भी सवाल खड़ा किया है. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक भारतीय मूल के हैं और वे इंफोसिस के एन नारायण मूर्ति के दामाद हैं. जबकि साजिद जाविद भी पाकिस्तानी मूल के हैं.

जनता गंभीरता से सरकार को चलना देखना चाहती है
ऋषि सुनाक ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि सरकार को छोड़ना दुखद है लेकिन मैं इस निर्णय पर पहुंचा हूं कि अब हम सरकार में नहीं रह सकते. उन्होंने लिखा, जनता सही मायनों में यह उम्मीद करती है कि उनकी सरकार सही ढंग से चले, सक्षम तरीके से चले और गंभीरता से चले. लेकिन ऐसा नहीं हो रहा. उन्होंने आगे लिखा है, मैं यह मानता हूं कि यह मेरा आखिरी मंत्री पद होगा. लेकिन मैं यह भी मानता हूं कि जो तरीका मैंने अपनाया है वह संघर्ष करने के मानक पर खड़ा उतरता है. यही कारण है कि मैंने अपना इस्तीफा दिया है.


बोरिस जॉनसन पर से भरोसा उठ गया-साजिद जाविद
वहीं स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि राष्ट्रीय हित में सरकार चलाने को लेकर अब उनका बोरिस जॉनसन पर भरोसा नहीं है. उन्होंने कहा कि कई घोटाले सामने आने के बाद मुझे अब उनकी क्षमता पर से भरोसा उठ गया है. उन्होंने कहा कि अब वे अपने विवेक से सरकार को संचालित नहीं कर सकते हैं. साजिद जाविद ने कहा कि सांसदों और जनता को बोरिस जॉनसन के राष्ट्रीय हित में काम करने पर भरोसा खत्म हो गया है.

Tags: Britain, British prime minister boris johnson

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर