Home /News /world /

यूके सरकार ने कोविड के नए उपचार को दी मंजूरी, ओमिक्रॉन से लड़ाई में मिल सकती है बड़ी सफलता

यूके सरकार ने कोविड के नए उपचार को दी मंजूरी, ओमिक्रॉन से लड़ाई में मिल सकती है बड़ी सफलता

शोधकर्ताओं का कहना है कि दवा वायरस के स्पाइक प्रोटीन के एक को टार्गेट करती है. (फाइल फोटो)

शोधकर्ताओं का कहना है कि दवा वायरस के स्पाइक प्रोटीन के एक को टार्गेट करती है. (फाइल फोटो)

Covid-19 treatment in UK : एमएचआरए ने कहा कि यह अभी तक कोविड-19 (Covid-19 Infection) के हल्के और कमजोर लक्षण वालों की रक्षा करने में प्रभावी रहा है और इस विनाशकारी बीमारी के खिलाफ हमने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. राइन ने कहा कि इसे तैयार करने में किसी भी तरह से गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावशीलता में कोई समझौता नहीं किया गया है इसलिए जनता इस पर पूरी तरह से भरोसा कर सकती है. नागरिकों पर इसके प्रयोग से पहले एक मजबूत और गहन अध्ययन किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: यूके (United Kingdom) की दवा नियामक अथॉरिटी ने गुरुवार को कोविड-19 (Covid-19 in UK) के खिलाफ एक नए एंटीबॉडी उपचार (Antibody Treatment) को मंजूरी दे दी है. सरकार का मानना है कि कोविड के खिलाफ यह नया उपचार कोविड संक्रमण के साथ साथ नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid-19 New Variant) के खिलाफ भी प्रभावी हो सकता है. मेडिसन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा कि जिन लोगों को गंभीर बीमारी होने का खतरा है वे Xevudy या sotrovimab का प्रयोग कर सकते हैं. कंपनी ने कहा कि ये मेडिसिन हल्के और मध्यम कोविड लक्षण वाले रोगियों के लिए कारगर है.

    जीएसके और वीर बायोटेक्नोलॉजी द्वारा बनाई गई सोट्रोविमैब एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है और यह कोरोना वायरस के बाहरी स्पाइक प्रोटीन को बांधकर रखती है. यह दवा वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है. एमएचआरए के मुख्य कार्यकारी डॉ. जून राइन ने कहा, ‘मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि अब कोविड संक्रमण के खिलाफ हमारे पास एक और सुरक्षित और प्रभावी कोविड ​​​​-19 उपचार है, जो गंभीर बीमारी के जोखिम वाले लोगों के लिए प्रभावी हो सकता है.’

    गुणवत्ता और सुरक्षा से नहीं किया गया समझौता
    उन्होंने कहा कि यह अभी तक कोविड-19 के हल्के और कमजोर लक्षण वालों की रक्षा करने में प्रभावी रहा है और इस विनाशकारी बीमारी के खिलाफ हमने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. राइन ने कहा कि इसे तैयार करने में किसी भी तरह से गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावशीलता में कोई समझौता नहीं किया गया है इसलिए जनता इस पर पूरी तरह से भरोसा कर सकती है. नागरिकों पर इसके प्रयोग से एक मजबूत और गहन अध्ययन किया गया है.

    उन्होंने बताया कि सोट्रोविमैब को 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जा सकता है जिनका वजन 40 वर्ष से ऊपर का हो. एमएचआरए ने कहा कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि यह कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावशील होगी या फिर सोट्रोविमैब की प्रभावशीलता पर ओमिक्रॉन का प्रभाव पड़ेगा. इस पर हम काम कर रहे हैं.

    एमएचआरए ने कहा कि हालांकि अभी तक के प्रारंभिक प्रयोगशाला अध्ययनों को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि दवा वायरस के स्पाइक प्रोटीन के एक को टारगेट करती है जिसमें अभी तक बड़े बदलाव या उत्परिवर्तन नहीं हुए हैं, जिसका अर्थ है कि इसे सभी प्रकारों के खिलाफ अच्छी तरह से काम करना चाहिए.

    Tags: Coronavirus, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर