अगले आम चुनाव में अपनी सीट तक गंवा सकते हैं ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसनः सर्वे

सर्वे के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी लोकप्रियता खोते दिख रहे हैं. (Heathcliff O'Malley/Pool via AP)

सर्वे के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी लोकप्रियता खोते दिख रहे हैं. (Heathcliff O'Malley/Pool via AP)

चुनाव डेटा कंपनी फ़ोकलडाटा की ओर से संचालित किए गए सर्वे में कहा गया है कि ब्रेग्जिट वार्ता और कोरोना वायरस के खिलाफ नाकाम रहने का नुकसान ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अगले आम चुनावों में भुगतना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 6:11 AM IST
  • Share this:
लंदन. अगले आम चुनाव में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बहुमत के साथ ही अपनी सीट भी हार सकते हैं. पिछले दिनों हुए एक सर्वे की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. सर्वे के अनुसार ब्रिटेन की कंजरवेटिव और लेबर दोनों बड़ी पार्टियां चुनाव में बहुमत हासिल नहीं कर पा रही है. सर्वे में यह बात सामने आई है कि हालही में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus new starin) और दक्षिणी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में क्रिसमस पर परिवारों से मिलने की अनुमति देने की योजना को बाद में निरस्त करने पर देश के लोग प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से काफी नाराज हैं.

चुनाव डेटा कंपनी फ़ोकलडाटा की ओर से संचालित किए गए सर्वे में कहा गया है कि ब्रेग्जिट वार्ता और कोरोना वायरस के खिलाफ नाकाम रहने का नुकसान ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अगले आम चुनावों में भुगतना पड़ सकता है. बीते साल दिसंबर में चार हफ्तों के दौरान 22 हजार से ज्यादा लोगों पर सर्वे किया गया. जिसके अनुसार ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अपनी लोकप्रियता खोते दिख रहे हैं.

कंजरवेटिव पार्टी को होगा 80 सीटों का नुकसान

सर्वे में बताया गया है कि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को 80 सीटों का नुकसान हो सकता है. वहीं आम चुनाव होने की स्थिति में कंजरवेटिव पार्टी को 284 सीट और विपक्षी लेबर पार्टी 282 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. वहीं स्कॉटलैंड की 59 सीटों में से 57 सीटों पर स्कॉटिश नेशनल पार्टी को जीतते देखा जा सकता है. स्कॉटिश नेशनल पार्टी यूनाइटेड किंगडम के बाकी हिस्सों से अलग होना चाहती है. ऐसा होने पर आने वाले समय में स्कॉटिश नेशनल पार्टी को किंग मेकर की भूमिका में देखा जा सकता है.
अपनी सीट भी खो सकते हैं बोरिस

सर्वेक्षण में पाया गया कि पीएम बोरिस जॉनसन लंदन के पश्चिम में उक्सब्रिज की अपनी सीट को भी खो रहे हैं. पिछली बार जॉनसन ने जबरदस्त हासिल की थी. लेकिन कोरोना महामारी के लिए सरकार की प्रतिक्रिया से शायद उन्हें नुकसान झेलना पड़े, जिससे 74,000 से अधिक लोगों की जान चली गई और अर्थव्यवस्था की हालत भी खस्ता हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज