Home /News /world /

डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन पार्टियों का आयोजन नियमों का घोर उल्लंघन, PM बोरिस जॉनसन ने मांगी माफी

डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन पार्टियों का आयोजन नियमों का घोर उल्लंघन, PM बोरिस जॉनसन ने मांगी माफी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन. (फाइल फोटो)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन. (फाइल फोटो)

Boris Johnson Lockdown Party News: लंदन पुलिस द्वारा जिन कार्यक्रमों के बारे में जांच की जा रही है उनमें बोरिस जॉनसन के लिए जून 2020 की जन्मदिन की पार्टी और अप्रैल 2021 में प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार की पूर्व संध्या पर आयोजित दो सभाएं भी शामिल हैं. विपक्षी नेताओं और जॉनसन की पार्टी के कुछ सांसदों ने भी उनके इस्तीफे की मांग की है, लेकिन जॉनसन ने इस मांग को ठुकरा दिया है.

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

लंदन. ब्रिटेन में लॉकडाउन (Lockdown in Britain) के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) और उनके कर्मचारियों द्वारा आयोजित की गईं पार्टियों से संबंधित एक जांच में कहा गया है कि ये नियमों का ‘‘घोर उल्लंघन’’ थीं. इस बीच, जॉनसन ने समूचे घटनाक्रम पर आज माफी मांगी, लेकिन कहा कि उन पर और उनकी सरकार पर भरोसा किया जा सकता है तथा वे चीजों को ठीक कर देंगे.

वरिष्ठ लोकसेवक सू ग्रे ने अपनी रिपोर्ट में निष्कर्ष दिया है कि सरकार में ‘नेतृत्व और निर्णय की विफलताएं थीं’ तथा ‘कुछ चीजों को होने की अनुमति’ नहीं दी जानी चाहिए थी. निष्कर्ष पूरी रिपोर्ट के बजाय ‘अपडेट’ का हिस्सा है. पुलिस के अनुरोध पर निष्कर्षों के प्रमुख अंशों को रोककर रखा गया है, क्योंकि पुलिस मामले में अलग से जांच कर रही है.

जांच रिपोर्ट बोरिस जॉनसन के लिए झटका
रिपोर्ट का निष्कर्ष जॉनसन के लिए एक झटका है जिन्होंने पहले कहा था कि नियमों का हर समय पालन किया गया. ग्रे के निष्कर्ष 16 में से केवल चार कार्यक्रमों से संबंधित हैं जिनकी उन्होंने जांच की थी. वर्ष 2020 और 2021 में 12 अन्य पार्टियों को लेकर उनके निष्कर्षों को पुलिस के अनुरोध पर रोक दिया गया है क्योंकि पुलिस मामले में अलग से जांच कर रही है.

इन मामलों की जांच कर रही है पुलिस
पुलिस द्वारा जिन कार्यक्रमों के बारे में जांच की जा रही है उनमें जॉनसन के लिए जून 2020 की जन्मदिन की पार्टी और अप्रैल 2021 में प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार की पूर्व संध्या पर आयोजित दो सभाएं भी शामिल हैं. विपक्षी नेताओं और जॉनसन की पार्टी के कुछ सांसदों ने भी उनके इस्तीफे की मांग की है, लेकिन जॉनसन ने इस मांग को ठुकरा दिया है.

इस बीच, जॉनसन ने समूचे घटनाक्रम पर माफी मांगते हुए कहा कि उन पर और उनकी सरकार पर विश्वास किया जा सकता है. जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों से कहा कि वह ‘पार्टीगेट’ मामले के मद्देनजर सरकार चलाने के तरीके में बदलाव लाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि मैं इसे ठीक कर दूंगा.’’

Tags: Boris Johnson, Britain, London

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर