उधारी के बोझ तले दबा ब्रिटेन, सरकारी कर्ज दो हजार अरब पाउंड के पार

उधारी के बोझ तले दबा ब्रिटेन, सरकारी कर्ज दो हजार अरब पाउंड के पार
कॉन्सेप्ट इमेज.

विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन (Britain) का सरकारी कर्ज दो हजार अरब पाउंड के पार चला गया है. अब ब्रिटेन का कर्ज उसके वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 100.5 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 9:23 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) का सरकारी कर्ज पहली बार दो हजार अरब पाउंड (करीब 2,600 अरब डॉलर) के पार चला गया है. यह कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था (Economy) को सहारा देने के लिये भारी मात्रा में उधारी लेने के कारण हुआ है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने जुलाई में 26.7 अरब पाउंड का कर्ज लिया, जो 1993 में रिकॉर्ड रखे जाने की शुरुआत के बाद से किसी भी महीने की चौथी सबसे बड़ी उधार राशि थी. इसने कर्ज को बढ़ाकर 2,004 अरब पाउंड पर पहुंचा दिया.

कर्ज में वृद्धि से यह भी पहली बार हुआ है कि ब्रिटेन का कुल कर्ज उसके कुल आर्थिक उत्पादन मूल्य से अधिक हो गया है. अब ब्रिटेन का कर्ज उसके वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 100.5 प्रतिशत पर पहुंच गया है. यह 1961 के बाद पहली बार है जब ब्रिटेन का कर्ज जीडीपी के 100 प्रतिशत से अधिक हुआ है. सार्वजनिक वित्तीय स्थिति में यह गिरावट बड़े पैमाने पर उन समर्थन योजनाओं के कारण हुई है, जो सरकार ने पिछले कुछ महीनों में महामारी के आर्थिक झटके से निपटने के लिये शुरू की है. महामारी के कारण ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पहले ही लगभग 20 प्रतिशत गिर चुकी है.

ये भी पढ़ें: पार्टी से निष्कासित चीनी नेता का खुलासा, जिनपिंग इसलिए करवा रहे हैं भारत-चीन विवाद...



क्या बोले ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा, 'इस संकट ने सार्वजनिक वित्त को दिक्कतों में डाल दिया है. हमने अपनी अर्थव्यवस्था को संभालने का प्रयास किया है और लाखों नौकरियों, व्यवसायों व आजीविका का समर्थन करने के उपाय किये हैं. उस समर्थन के बिना चीजें बहुत खराब हो जातीं.' सांख्यिकी एजेंसी ने कहा कि खुदरा बिक्री में मासिक 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अब यह महामारी से पहले के स्तर से 3 प्रतिशत ऊपर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading