UK: क्वीन एलिजाबेथ को सबसे पहले लगेगा टीका, मंगलवार से होगा मास वैक्सीनेशन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप को देश में सबसे पहले टीका लगाया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Queen Elizabeth Vaccination First in Britain: ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) और प्रिंस फिलिप को देश में सबसे पहले टीका लगाया जाएगा. इसके साथ मंगलवार से मास वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. यहां फाइजर-बायोन्टेक का टीका (Pfizer-BioNTech vaccine) लगाया जाएगा.

  • Share this:
    लंदन. ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) को देश में सबसे पहले फाइजर-बायोन्टेक की कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) लगाई जाएगी. खबर यह है कि फाइजर-बायोन्टेक (Pfizer-BioNTech vaccine) की पहली खेप ब्रिटेन को मिल गई है. यहां मंगलवार से टीका लगाया जाएगा. यहां सबसे पहले 80 से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. क्वीन एलिजाबेथ के साथ 99 वर्षीय प्रिंस फिलिप को भी सबसे पहले टीका लगाया जाएगा.

    टीकाकरण के खिलाफ सोशल मीडिया पर विरोध

    यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों को सामूहिक टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया समेत दूसरी जगहों पर टीकाकरण के खिलाफ चल रही मुहिम की चुनौतियों से भी दो-चार होना पड़ रहा है. यह देश के इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम है. यही वजह है कि क्वीन एलिजाबेथ सबसे पहले टीका लगवा रही हैं ताकि कोविड-19 टीकाकरण को लेकर लोगों का डर कम हो.

    ब्रिटेन ने वैक्सीन की 4 करोड़ खुराक मंगवाई

    ब्रिटेन ने फाइजर-बायोन्टेक वैक्सीन के 4 करोड़ खुराक का आॅर्डर किया है. यह दो करोड़ लोगों के लिए पर्याप्त है. यहां 21 दिन के अंतराल पर एक व्यक्ति को दो खुराक दी जाएगी. ब्रिटेन ने किसी दूसरी दवा कंपनी से वैक्सीन के लिए तीस करोड़ खुराक लेने का समझौता किया है. हालांकि इस दिशा में अभी समझौता होना बाकी है. वहीं बेल्जियम को कोविड-19 वैक्सीन के 8,00,000 खुराक की खेप मिल चुकी है.

    प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट ट्रेन से पूरे ब्रिटेन की कर रहे हैं यात्रा 

    ब्रिटेन में बहुत खराब हालात हैं और लोगों का मनोबल बहुत गिर गया है. ऐसे में देश के शाही परिवार  ने क्रिसमस से पहले पूरे देश में ऊर्जा और सकारात्मकता के प्रसार का बीड़ा उठाया है और जन सामान्य को अपना उत्साह बनाए रखने की प्रेरणा देने का मानवीय कार्य कर रहे हैं. ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट ने कोविड-19 महामारी के दौरान ट्रेन से पूरे ब्रिटेन की यात्रा कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: ईरान ने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या का लिया बदला? इजरायल के 'मोसाद कमांडर' की हत्या का वीडियो वायरल

    इंडोनेशिया के कैबिनेट मंत्री पर एक मिलियन डॉलर रिश्वत लेने का आरोप, होगी गिरफ्तारी

    चीन में प्रांतीय सरकारों ने घरेलू कोरोनावायरस वैक्सीन का आॅर्डर दिया है. चीन में 10 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों और दूसरे लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रायोगिक टीका की खुराक मिली है. स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए आपातकालीन इजाजत मांगी गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.