अपना शहर चुनें

States

ईरान की हवाई उड़ानों पर यूक्रेन ने लगाया प्रतिबंध, वापस नहीं करेगा ब्लैक बॉक्स

तेहरान में क्रैश हुए बोइंग-737 विमान में 176 यात्री सवार थे. इन  सभी की मौके पर ही मौत हो गई.
तेहरान में क्रैश हुए बोइंग-737 विमान में 176 यात्री सवार थे. इन सभी की मौके पर ही मौत हो गई.

ईरान के तेहरान (Tehran) में बुधवार को यूक्रेन (Ukrain) का एक यात्री विमान बोइंग-737 (Boeing-737) क्रैश हो गया. इस विमान में 176 यात्री सवार थे. इन सभी यात्रियों की इस हादसे में मौत हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 6:05 PM IST
  • Share this:
तेहरान. यूक्रेन एयरलाइंस (Ukraine Airlines) के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने और सभी यात्रियों की मौत के बाद यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चरुक (Oleksiy Honcharuk) ने यूक्रेन से ईरान की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 9 जनवरी से लागू होगा. वहीं इस हादसे के बाद तेहरान के नागरिक उड्डयन संगठन ने घोषणा की है कि वह क्रैश हुए बोइंग-737 विमान के ब्लैक बॉक्स को विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग को नहीं सौंपेगा. संगठन की ओर से कहा गया है कि ब्लैक बॉक्स बोइंग को नहीं सौंपा जाएगा क्योंकि इसके चलते ईरान की सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

2 दिन पहले ही विमान की हुई थी जांच
बता दें कि ईरान के तेहरान (Tehran) में बुधवार को यूक्रेन (Ukrain) का एक यात्री विमान बोइंग-737 क्रैश हो गया. इस विमान में 176 यात्री सवार थे. इन सभी यात्रियों की इस हादसे में मौत हो गई. अब विमानन कंपनी के मालिक का बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि दुर्घटनाग्रस्त विमान 2016 में बना था और दो दिन पहले ही इसकी जांच की गई थी.

यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि इस विमान का निर्माण 2016 में हुआ था और विमानन कंपनी को सीधे बोइंग की फैक्ट्री से ही प्राप्त हुआ था. विमान की 2 दिन पहले ही तय तारीख 6 जनवरी 2020 को टेक्निकल मेंटेनेस की गई थी.
तड़के ही भरी थी उड़ान


न्यूज़ एजेंसी आईएसएनए के मुताबिक बोइंग 737 ने इमाम खोमेनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए उड़ान भरी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फ्लाइट हवाई अड्डे से लगभग 45 किलोमीटर (30 मील) दूर उत्तर-पश्चिम में, शहरयार काउंटी में खलाज अबाद में खेत में गिर गई.

रेड क्रीसेंट के प्रमुख मोर्तेजा सालिमी ने आईएसएनए को बताया कि फ्लाइट में मौजूद किसी भी यात्री की जान नहीं बची. तेहरान प्रांत के डिप्टी गवर्नर मोहम्मद तगिज़ादेह ने बताया कि जिन 176 लोगों की जान गई है उनमें से 9 फ्लाइट के क्रू मेंबर थे अन्य सभी यात्री थे.

उन्होंने बताया कि इनमें 70 पुरुष थे, 81 महिलाएं थीं और 15 बच्चे थे. घटनास्थल पर करीब 500 मेडिकल यूनिट्स मौजूद हैं जो कि शवों को इकट्ठा कर रही हैं.

आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता मोजताबा खालिदी ने कहा कि मृतकों में से अधिकांश ईरानी नागरिक थे. यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अनुसार सिर्फ दो यात्री और नौ चालक दल के सदस्य यूक्रेन के थे.

ये भी पढ़ें :-

US एयरबेस पर ईरान का अटैक अमेरिका के मुंह पर तमाचा : खामनेई
ईरान के मिसाइल अटैक के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- सब ठीक है, कल दूंगा जवाब

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज