होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेन के नए दांव से भड़क सकते हैं पुतिन, 4 प्रांतों को रूस से वापस लेने के लिए उठाया ये कदम

यूक्रेन के नए दांव से भड़क सकते हैं पुतिन, 4 प्रांतों को रूस से वापस लेने के लिए उठाया ये कदम

(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांतो को रूस में शामिल करने के लिए जनमत संग्रह कराया, जिसके नतीजे में पुतिन की जीत हुई क्योंक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

कीव. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की नाटो की फास्ट-ट्रैक सदस्यता लेने के लिए अनुरोध कर रहे हैं. यूक्रेन नाटो मेंबर बंनने के लिए रूस से लंबी लड़ाई लड़ रहा है. बता दें कि जेलेंस्की ने त्वरित आवेदन का फैसला तब लिया जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन, यूक्रेन के चार प्रांतों को औपचारिक रूप से जोड़ने की बात कर रहे हैं. पुतिन ने इन प्रांतो को जोड़ने से पहले यहां जनमत संग्रह भी कराया था. माना जा रहा है कि जेलेंस्की के इस फैसले ने पुतिन को एक बार फिर चुनौती दी है.

पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांत ज़ापोरिज़्झिया, खेरसॉन, लुहान्स्क और डोनेट्स्क को रूस में शामिल करने के लिए जनमत संग्रह कराया, जिसके नतीजे में पुतिन की जीत हुई क्योंकि उन्हें दक्षिण पूर्वी यूक्रेन के चार क्षेत्रों में विलय का भरपूर समर्थन मिला, वहीं यूक्रेन ने आरोप लगाया की मतदान के परिणाम झूठे हैं. जनमत संग्रह समाप्त होने के बाद पुतिन ने बृहस्पतिवार को पुष्टि की थी कि वह यूक्रेन के कुछ हिस्सों को औपचारिक रूप से अपने अधिकार क्षेत्र में शामिल कर लेंगे, वहीं जेलेंस्की को इसका गहरा सदमा लगा है और उन्होंने भी अपने देश को नाटो में जल्द शामिल कराने का फैसला कर लिया है.

नाटो में जल्द शामिल होने के लिए आवेदन
यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ‘‘हम नाटो में जल्द शामिल होने के लिए यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके अपना निर्णायक कदम उठा रहे हैं.’’ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ‘‘त्वरित’’ आवेदन का क्या अर्थ होगा, क्योंकि नाटो में शामिल होने के लिए गठबंधन के सदस्यों के सर्वसम्मत समर्थन की आवश्यकता होती है. जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम एक दूसरे पर भरोसा करते हैं, हम एक दूसरे की मदद करते हैं, और हम एक दूसरे की रक्षा करते हैं. यही गठबंधन है.”

जेलेंस्की रूस से वापस लेंगे अपना क्षेत्र

उन्होंने रूस के कब्जे वाले सभी यूक्रेनी क्षेत्रों को फिर से देश में शामिल करने की बात दोहराई है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश का पूरा क्षेत्र इस दुश्मन से मुक्त हो जाएगा.’’ वार्ता के वास्ते पुतिन के आह्वान का जवाब देते हुए, जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कोई बात नहीं करेंगे, जब तक पुतिन रूसी संघ के अध्यक्ष हैं, यूक्रेन रूस के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा. हम नए राष्ट्रपति के साथ बातचीत करेंगे.” (एएफपी से इनपुट के साथ)

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें