यमन में UN का शांति मिशन, भारतीय अफसर अभिजीत गुहा करेंगे अगुवाई

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि अभिजीत गुहा (Abhijit Guha) लेफ्टिनेंट जनरल माइकल लॉलेसगार्ड की जगह लेंगे

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 1:23 PM IST
यमन में UN का शांति मिशन, भारतीय अफसर अभिजीत गुहा करेंगे अगुवाई
संयुक्त राष्ट्र ने अभिजीत गुहा को यूएनएमएचए का प्रमुख बनाया है.
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 1:23 PM IST
यूएन. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN Secretary General Antonio Guterres) ने भारतीय मूल के एक अफसर को यमन (Yemen) के बंदरगाह शहर होदेदा में अपने पर्यवेक्षण मिशन की अगुवाई करने के लिए नियुक्त किया है. गुतारेस ने भारतीय सेना के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा (Abhijit Guha) को गुरुवार को पुनर्स्थापन समन्वय समिति (RCC) का अध्यक्ष और यूएनएमएचए (UNMHA) का प्रमुख बनाया है.

महासचिव के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि अभिजीत गुहा (Abhijit Guha)  लेफ्टिनेंट जनरल माइकल लॉलेसगार्ड की जगह लेंगे, जिन्होंने 31 जनवरी से 31 जुलाई तक आरसीसी (RCC) अध्यक्ष और यूएनएमएचए (UNMHA) के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

कौन हैं अभिजीत गुहा?
बता दें कि 39 साल के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सैन्य अनुभव रखने वाले अभिजीत गुहा ने 2013 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद 2014 में ‘एक्सपर्ट पैनल ऑन टेक्नॉलाजी एंड इनोवेशन इन यूएन पीसकीपिंग’ के तौर पर काम किया. इसके बाद 2015 में हाई लेवल इन्डिपेन्डेन्ट पैनल ऑन पीस ऑपरेशन्स में अपनी सेवाएं दीं.गुहा ने 1992 से 1993 तक कम्बोडिया में यूएन के संक्रमणकालीन प्राधिकरण के लिए मिलिट्री पर्यवेक्षके के रूप में भी काम किया था.

यमन में गृह युद्ध जैसे हालात
गुहा की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की प्रस्ताव संख्या 2452 (2019) और 2481 (2019) के तहत नियुक्ति की गई है. पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को री-डेप्लॉयमेंट कॉर्डिनेशन कमेटी (RCC) का चीफ भी बनाया गया है. बता दें कि यमन में पिछले कुछ समय से गृह युद्ध के हालात हैं, जिसकी वजह से हजारों लोग मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

कश्मीर मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान की UNHRC जांच की मांग ठुकराई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...