UN ने की उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा

आईएएनएस
Updated: September 16, 2017, 1:56 PM IST
UN ने की उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा
प्रतीकात्मक फोटो (getty images)
आईएएनएस
Updated: September 16, 2017, 1:56 PM IST
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए इस संकट के शांतिपूर्ण, राजनयिक और राजनीतिक समाधान खोजने की प्रतिबद्धता जताई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुरक्षा परिषद की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में परिषद ने सभी सदस्य देशों से उत्तर कोरिया के संबद्ध में परिषद की प्रस्तावनाओं को पूर्ण एवं समग्र रूप से जल्द से जल्द क्रियान्वित करने का आग्रह किया है.

सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष तेकेडा एलेमू ने कहा, सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा ठोस कदमों के जरिए परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को जल्द से जल्द पूरा करने और कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने की दिशा में काम करने के महत्व पर भी जोर दिया.

उत्तर कोरिया द्वारा शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के बाद अमेरिका और जापान के आग्रह के मद्देनजर ही सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में इस पर चर्चा की गई.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रत्यक्ष वार्ता बहाल करने का आह्वान किया है.
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर