उत्तर कोरिया ने किम की निगरानी में रॉकेट लॉन्च सिस्टम किया टेस्ट

महज एक हफ्ते में उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार लॉन्च है.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 5:38 PM IST
उत्तर कोरिया ने किम की निगरानी में रॉकेट लॉन्च सिस्टम किया टेस्ट
महज एक हफ्ते में उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार प्रक्षेपण है.
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 5:38 PM IST
उत्तर कोरिया ने कहा है कि उनके नेता किम जोंग उन की निगरानी में एक नये ‘मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम’ का परीक्षण किया गया है जो दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर हमले की क्षमता को बढ़ा सकता है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.

गौरतलब है कि एक दिन पहले दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र में गुरुवार देर रात दो बार अज्ञात प्रोजेक्टाइल (एक तरह की मिसाइल) लॉन्च किए. महज एक हफ्ते में उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार लॉन्च है. उत्तर कोरिया ने कहा है कि किम की निगरानी में बुधवार को इसी रॉकेट प्रणाली का पहला परीक्षण किया था.

यह भी पढ़ें:  उत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइलें

हताशा का प्रदर्शन कर रहा कोरिया?

विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास और अमेरिका के साथ ठप पड़ी परमाणु वार्ता को लेकर उत्तर कोरिया अपनी हताशा का प्रदर्शन कर रहा है. यदि अगले कुछ महीनों में वार्ता तेजी से आगे नहीं बढ़ती है तो उसके हथियार परीक्षणों की गति और तेज हो सकती है.

केसीएनए ने कहा कि किम ने शुक्रवार के परीक्षणों पर संतोष व्यक्त किया, जिसमें कहा गया कि प्रणाली के पास ऊंचाई पर नियंत्रण के साथ उड़ान भरने, ट्रैक बदलने की क्षमता, लक्ष्य को भेदने की सटीकता और निर्देशित आयुध रॉकेट की विस्फोटक शक्ति है.

यह भी पढ़ें: जानिए किम जोंग के प्राइवेट आईलैंड, आलीशान महलों के बारे में
Loading...

दो बार अज्ञात प्रोजेक्टाइल हुए लॉन्च

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र में बृहस्पतिवार देर रात दो बार अज्ञात प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए. महज एक हफ्ते में उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार लॉन्च है.

सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि लॉन्च पूर्वी तटीय क्षेत्र से देर रात 2:59 बजे और 3:23 बजे किया गया. उत्तर कोरिया ने 25 जुलाई को कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 5:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...