लाइव टीवी

संयुक्‍त अरब अमीरात : कानून में बदलाव अब पत्‍नी नौकरी भी कर सकती है

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 12:38 PM IST
संयुक्‍त अरब अमीरात : कानून में बदलाव अब पत्‍नी नौकरी भी कर सकती है
सऊदी अरब में महिलाओं की बेहतरी के लिए कानून में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं.

संयुक्त अरब अमीरात समेत अधिकतर मुस्लिम देशों में इस तरह के कानून के तहत पत्‍नी पति की अनुमति और मर्जी के बिना घर से बाहर नहीं जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के कानून में बदलाव करते हुए फैसला किया है कि नौकरी के लिए पत्‍नी का घर से निकलना पति के लिए उसका अपने फर्ज से जी चुराना नहीं होगा. अरब में 2005 में जारी किए गए कानून नंबर 28 में संशोधन करते हुए साफ किया कि अगर पत्‍नी शरियत या परंपरा या जरूरत या रोजगार के लिए घर से निकलती है तो यह पति के फर्ज से बचना या इसके पालन में कमी करना नहीं माना जाएगा.

काजी को इस संबंध में परिवार के हालात को मद्देनजर रखना होगा. अरब के कानून (Law) में पति के लिए पत्‍नी पर तीन अधिकार तय हैं. पहला अधिकार यह है कि पत्‍नी घर की निगरानी करेगी. दूसरा अधिकार यह है कि उसके सामान की हिफाजत करेगी और तीसरा अधिकार शरियत के तौर पर कोई रुकावट न होने पर अपने बच्‍चों के पालन-पोषण करने का है.

इसमें शरियत की ओर से तय किए गए अन्‍य अधिकार भी शामिल होंगे. अरब के कानून में पांच ऐसी सूरतों को बताया गया है जिनमें पति पर पत्‍नी का भरण-पोषण उसी तरह नहीं रहता. गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात समेत अधिकतर मुस्लिम देशों में इस तरह के कानून के तहत पत्‍नी पति की अनुमति और मर्जी के बिना घर से बाहर नहीं जा सकती है.

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब में थियेटर की वापसी, महिलाएं रंगमंच पर अपनी कला को दिखाएंगी

               कोरोना वायरस: हांगकांग में वायरस से संक्रमित 1 व्यक्ति की मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 12:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर