Home /News /world /

संयुक्त राष्ट्र : एंतोनियो गुतारेस फिर से महासचिव चुने गए

संयुक्त राष्ट्र : एंतोनियो गुतारेस फिर से महासचिव चुने गए

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) को फिर से महासचिव नियुक्त किया है. यह घोषणा संरा महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने की. इसके लिए सुरक्षा परिषद ने 193 सदस्यीय संस्था के लिए गुतारेस के पुन: निर्वाचन की सर्वसम्मति से सिफारिश की थी. उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से आरंभ होगा और 31 दिसंबर 2026 को समाप्त होगा.

अधिक पढ़ें ...
    संयुक्त राष्ट्र .  संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly ) ने शुक्रवार को एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres)  को फिर से महासचिव नियुक्त किया है. उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा. इससे पहले शक्तिशाली सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) ने 193 सदस्यीय संस्था के लिए गुतारेस के पुन: निर्वाचन की सर्वसम्मति से सिफारिश की थी.

    संरा महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने घोषणा की कि ‘‘गुतारेस को फिर से संयुक्त राष्ट्र का महासचिव नियुक्त किया जाता है, उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से आरंभ होगा और 31 दिसंबर 2026 को समाप्त होगा.

    ये भी पढ़ें :  बंगाल में फिर गरमाई सियासत, कोलकाता में BJP दफ्तर के बाहर लगे कैलाश विजयवर्गीय Go Back के पोस्‍टर

    बोजकिर ने 72 वर्षीय गुतारेस को संरा महासभा के हॉल में मंच पर शपथ दिलवाई. इससे पहले, आठ जून को 15 सदस्यीय परिषद की बैठक में महासचिव के पद के लिए सर्वसम्मति से गुतारेस के नाम की सिफारिश वाले प्रस्ताव को अपनाया गया था.

    ये भी पढ़ें :  केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति, जानें सभी सवालों के जवाब

    भारत ने किया था प्रस्ताव का स्वागत

    सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव का भारत ने स्‍वागत किया था. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर कहा था कि, 'भारत संयुक्त राष्ट्र महासचिव के दूसरे कार्यकाल की सिफारिश करने वाले सुरक्षा परिषद प्रस्ताव को स्वीकार करने का स्वागत करता है.' पिछले महीने भारत ने जनवरी 2022 से शुरू होने वाले दूसरे कार्यकाल के लिए विश्व निकाय के प्रमुख के रूप में गुतारेस की उम्मीदवारी का समर्थन किया था.

    भारत के वैक्सीन निर्माण क्षमता की जमकर की तारीफ कर चुके हैं गुतारेस 

    जनवरी 2021 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में पूरी दुनिया के लिए भारत द्वारा की गई पहल की संयुक्त राष्ट्र ने खुले दिल से तारीफ की थी. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा कि भारत को दुनिया में वैक्सीनेशन अभियान में बड़ी भूमिका निभाने की जरूरत है. यूएन चीफ ने भारत के वैक्सीन निर्माण क्षमता की जमकर की तारीफ करते हुए कहा कि यह दुनिया के लिए 'सबसे बड़ी उपलब्धि' है. उन्होंने कहा, 'भारत बहुत बड़े पैमाने पर स्वदेश में विकसित वैक्सीन का उत्पादन होता है. हम भारत के संस्थानों से संपर्क में हैं.' यूएन चीफ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत दुनिया में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए बड़ी भूमिका जरूर निभाएगा.undefined

    Tags: Antonio Guterres, United nations, United Nations General Assembly

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर