लाइव टीवी

भारत की गीता सभरवाल बनीं थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र की रेजीडेंट कॉर्डिनेटर

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 11:55 AM IST
भारत की गीता सभरवाल बनीं थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र की रेजीडेंट कॉर्डिनेटर
भारतीय मूल गीता सभरवाल को संयुक्त राष्ट्र में मिला पद

संयुक्त राष्ट्र ने थाईलैंड में भारत की गीता सभरवाल को रेजिडेंट कॉर्डिनेटर (Resident Coordinator) नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति मेजबान देश की मंजूरी के साथ की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 11:55 AM IST
  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र. भारत की गीता सभरवाल (Gita Sabharwal) को संयुक्त राष्ट्र ने थाईलैंड में अपनी रेजीडेंट कॉर्डिनेटर (Resident Coordinator) नियुक्त किया है. संयुक्त राष्ट्र का रेजीडेंट कॉर्डिनेटर किसी भी देश में उसके मिशन का प्रमुख दूत होता है. वह 2030 का एजेंडा लागू करने में देशों को दिए जाने वाले संयुक्त राष्ट्र के समर्थन का समन्वय करने के साथ साथ ‘यूएन कंट्री टीम’ का नेतृत्व करता है.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गीता सभरवाल को थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र का रेजीडेंट कॉर्डिनेटर नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति मेजबान देश की मंजूरी के बाद की गई है. सभरवाल के पास मालदीव सहित पांच एशियाई देशों में विकास, शांति, शासन और सामाजिक नीति निर्माण का 25 साल का अनुभव है.

संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने से पहले, सभरवाल मालदीव और श्रीलंका के लिए एशिया फाउंडेशन को रिप्रेजेंट करने वाले देशों की प्रतिनिधि थीं. वह भारत और वियतनाम में अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए यूके के विभाग में गरीबी और नीति सलाहकार के पद पर थीं.

एशिया फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन है जो पूरे एशिया में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. गीता सभरवाल ने यूके स्थित वेल्स यूनिवर्सिटी से डेवलपमेंट मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री हासिल की है. उन्होंने श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र के शांति और विकास सलाहकार के रूप में लगभग सात साल तक सेवा भी दी है.

ये भी पढ़ें: NASA बनाने जा रहा है स्पेस होम, पर्यटक देख सकेंगे पृथ्वी का 360 डिग्री व्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर