संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले- कोरोना लेकर आई नफरत की सुनामी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले- कोरोना लेकर आई नफरत की सुनामी
यूएन चीफ ने कहा है कि कोरोना वायरस नफरत की सुनामी लेकर आई है.

कोरोना (Coronavirus) को लेकर बने नफरत (hate) के माहौल पर संयुक्त राष्ट्र संघ (united nations) के प्रमुख ने चिंता जाहिर की है.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पूरी दुनिया के रवैये पर संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) के प्रमुख ने चिंता जाहिर की है. यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने कहा है कि कोरोना को इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि हम कौन हैं, हम कहां रहते हैं और हम किस पर भरोसा रखते हैं.

संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख ने एक ट्वीट में लिखा है कि महामारी की वजह से नफरत, विदेशी लोगों को न पसंद करना, दूसरे को जिम्मेदार ठहराना और भय का माहौल बनाने जैसी घटनाओं की बाढ़ आ गई है. UN के प्रमुख ने कहा है मैं दुनियाभर के लोगों से अपील करता हूं कि वो नफरत के बोल बोलना बंद करें.

एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि हमें इस तरह की चीजों को बंद करने की पुरजोर कोशिश करनी चाहिए. बिना किसी देश का नाम लिए संयुक्त राष्ट्र संघ  के प्रमुख ने कहा है कि महामारी की वजह से नफरत और आंतक फैलाने के मामले बढ़े हैं. इंटरनेट से लेकर सड़कों तक ऐसे मामले देखने में आ रहे हैं. यहूदियों के खिलाफ साजिशें बढ़ी हैं. इसके साथ ही मुस्लिम विरोधी हमले भी हुए हैं.



उन्होंने कहा है कि कोरोना के चलते प्रवासियों और शरणार्थियों को निशाना बनाया जा रहा है. उन्हें वायरस का स्रोत बनाकर उनका अपमान किया जा रहा है. चिंता की बात है कि उन्हें इलाज से भी वंचित रखा जा रहा है. उन्होंने कहा है कि नफरत वाले मीम बनाए जा रहे हैं. कोरोना वायरस को लेकर बुजुर्गों की हालत ज्यादा चिंताजनक हैं. वो बलि का बकरा बनाए जा रहे हैं.
संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख ने ये भी कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस को लेकर काम कर रहे पत्रकारों, व्हिसल ब्लोअर्स, हेल्थ वर्कर्स और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जा रहा है. इसे रोका जाना चाहिए.

एंटोनियो गुटेरस ने अपील की है कि नफरत वाले बयान को रोकने की कोशिश की जानी चाहिए. खासकर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन को इस दिशा में काम करना चाहिए. उन्होंने कहा है कि युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाना चाहिए. क्योंकि उन्हें जल्दी निराशा घेर सकती है.

ये भी पढ़ें:

अमेरिका में भारतीय मूल के डॉक्टर बाप-बेटी की कोरोना ने ली जान

मुस्लिम विरोधी पोस्ट करने पर कनाडा में एक भारतीय को नौकरी से निकाला

ब्रिटेन में हर दिन 20 हजार लोगों को संक्रमित कर रहा कोरोना, जारी की गई चेतावनी

जो बिडेन ने पार की थी अश्लीलता की सीमा, तारा रीड ने सुनाई यौन उत्पीड़न की खौफनाक कहानी

दुनिया में कोरोना Live: रूस में लगातार छठे दिन भी 10,000 से ज़्यादा नए मामले
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading