बहामा के लिए देगा 10 लाख डॉलर की आपात सहायता राशि - संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्क लॉकॉक सरकारी नेताओं से मिलने और बचाव अभियान तेज करने में मदद के लिए बुधवार को द्वीपीय देश गए.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:40 AM IST
बहामा के लिए देगा 10 लाख डॉलर की आपात सहायता राशि - संयुक्त राष्ट्र
बहामा के लिए संयुक्त राष्ट्र देगा 10 लाख डॉलर
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:40 AM IST
संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव (Secretary-General of the United Nations) एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) डोरियन (Hurricane Dorian) तूफान से प्रभावित हुए हजारों लोगों के लिए काफी चिंतित हैं. इस शक्तिशाली तूफान ने कैरिबियन क्षेत्र में उत्तरी बहामा के कई हिस्सों में तबाही मचाई है. संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्क लॉकॉक सरकारी नेताओं से मिलने और बचाव अभियान तेज करने में मदद के लिए बुधवार को द्वीपीय देश गए.

उन्होंने बताया कि बहामा की मदद के लिए वह केंद्रीय आपात राहत निधि से तत्काल 10 लाख डॉलर की धनराशि देंगे. विश्व निकाय के प्रमुख ने एक बयान में कहा कि वह ग्रैंड बहामा और एबाको में प्रभावित हुए हजारों लोगों के लिए काफी चिंतित हैं.

उन्होंने आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. बुधवार देर रात बहामा से लौटने पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में लॉकॉक ने कहा कि काफी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है और ग्रैंड बहामा तथा एबाको दोनों द्वीपों पर करीब 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है.

उन्होंने बताया कि कल के हवाई सर्वेक्षणों के बाद तथा और अधिक आंकड़े जुटाने के बाद उम्मीद है कि हम बहुत जल्द मदद के लिए टीमें भेज पाएंगे. उन्होंने बताया कि बहामा के प्रधानमंत्री को वह केंद्रीय आपात राहत निधि से तुरंत 10 लाख डॉलर की धनराशि जारी करेंगे.

आपको बता दें कि बहामास में सोमवार को भीषण तूफान डोरियन का कहर बरपा था. तूफान की चपेट में आकर कई घरों की छतें उड़ गई थी. तूफान की स्थिति ऐसी थी कि बचावकर्मियों कोखुद की जान बचाना मुश्किल हो गया था. तूफान के दौरान हवा 250 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से बह रही थी. सोमवार सुबह ग्रांड बहामा के कई हिस्सों में पानी लोगों की छतों तक पहुंच गया. एक महिला ने अपने घर की दूसरी मंजिल की सीढि़यों पर हिचकोले खाते पानी का वीडियो भी शेयर किया था.

ये भी पढ़ें : तूफान डोरियन से मरने वालों की संख्या 20 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 11:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...