लाइव टीवी

अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार को ‘ब्लैकलिस्ट’ किया

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:54 PM IST
अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार को ‘ब्लैकलिस्ट’ किया
तीन साल में 97 मिलियन की कंपनी हो गई.

साल 1994 में गुप्ता ब्रदर्स ने 1.4 मिलियन रेंड से जो कंपनी करेक्ट मार्केटिंग शुरू की थी. वो महज तीन साल में 97 मिलियन रेंड की कंपनी में बदल गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:54 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के वित्त विभाग ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के गुप्ता परिवार और उनके सहयोगी सलीम एस्सा को प्रतिबंधित करने की घोषणा की.

अमेरिका ने गुप्ता परिवार और उनके सहयोगियों को ‘भ्रष्टाचार का एक बड़ा नेटवर्क’ बताते हुए कहा कि ये लोग घूस बांटते हैं और सरकार के लाखों के कोष का गबन किया हैं.

अमेरिका के जूनियर  फाइनेंस मिनिस्टर (आतंकवाद एवं वित्तीय आसूचना) सिगल मांडेल्कर ने कहा कि गुप्ता परिवार ने अपने राजनीतिक संबंधों का फायदा उठाकर जमकर भ्रष्टाचार किया और घूस देकर सरकारी अनुबंध हासिल किए और सरकार की संपत्तियों का गबन किया.

बता दें गुप्ता भाई (Gupta Brothers) दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष कारोबारियों में हैं. एक साल पहले तक वहां उनकी तूती बोलती थी लेकिन अब हालत डावांडोल है. वो दक्षिण अफ्रीका के टॉप फाइव धनी लोगों में शुमार होते थे. पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सरकार उनके इशारों पर नाचती थी. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति के परिवारजनों को अपने यहां ऊंची नौकरियां दे रखी थीं. बाद में गुप्ता बंधुओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे. इसके चलते राष्ट्रपति जैकब जुमा को भी पद से इस्तीफा देना पड़ा.

सहारनपुर से बिजनेस अवसरों की तलाश में दक्षिण अफ्रीका गए
गुप्ता ब्रदर्स करीब 25 साल पहले सहारनपुर से बिजनेस अवसरों की तलाश में दक्षिण अफ्रीका गए थे. फिर उनका कारोबार वहां ऐसा फैला कि वो वहां के टॉप टेन धनी कारोबारी परिवारों में शुमार होने लगे.

वैसे उन पर हमेशा जुमा और उनके कई मंत्रियों के नजदीकी होने और सियासी फायदे से कारोबार में आगे बढ़ाने के आरोप लगते रहे. दक्षिण अफ्रीका की नई सरकार उनके खिलाफ कई मामलों की जांच करा रही है. फिलहाल दक्षिण अफ्रीका का उनका कारोबार डगमगाया हुआ है. ये भी खबरें हैं कि वो वहां से अपना कारोबार समेटना चाहते हैं.
Loading...

अजय, अतुल और राजेश
ये तीन भाई हैं. अजय (50 साल), अतुल (47 साल) और राजेश (44 साल). इन सभी का जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ. तीनों की पढ़ाई-लिखाई सहारनपुर में ही हुई. तीनों ने वहां के जेवी जैन कॉलेज से डिग्री ली. बड़े भाई अजय ने बीकॉम किया और फिर सीए का कोर्स किया.


अतुल ने बीएससी की और कंप्यूटर हार्डवेयर और असेंबलिंग का कोर्स किया. छोटे भाई राजेश ने बीएससी की. उन्होंने शुरू में पिता के कारोबार में हाथ बंटाया और फिर दक्षिण अफ्रीका चले गए. (भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 10:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...