Home /News /world /

अमेरिका में 1 जून से रोज़ मिलेंगे कोरोना वायरस के दो लाख मरीज़, हर दिन होगी तीन हजार मौतें- आंतरिक रिपोर्ट

अमेरिका में 1 जून से रोज़ मिलेंगे कोरोना वायरस के दो लाख मरीज़, हर दिन होगी तीन हजार मौतें- आंतरिक रिपोर्ट

नए मामलों में से 20 गढ़वा से हैं और एक-एक मामला कोडरमा और रांची से है. (सांकेतिक तस्वीर)

नए मामलों में से 20 गढ़वा से हैं और एक-एक मामला कोडरमा और रांची से है. (सांकेतिक तस्वीर)

मीडिया की कई खबरों में सोमवार को मसौदा रिपोर्ट का जिक्र किया गया जिसमें एक जून तक प्रतिदिन संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या दो लाख और मरने वाले लोगों की संख्या तीन हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में एक जून तक कोरोना वायरस (Corona virus) से होने वाली मौतों की संख्या प्रतिदिन तीन हजार और संक्रमित मामलों की संख्या प्रतिदिन दो लाख तक पहुंच सकती है. यह जानकारी एक आंतरिक मसौदा रिपोर्ट में दी गई है. महामारी के इस संकट के दौर में भी अमेरिका के दो दर्जन से अधिक राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्था खोलने की घोषणा की है. महामारी से अमेरिका बुरी तरह प्रभावित है. सोमवार तक 12 लाख से अधिक अमेरिकी नागरिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई और मरने वालों की संख्या 69 हजार से अधिक हो गई है.

    अर्थव्यवस्था का हुआ बुरा हाल
    देश की अर्थव्यवस्था घुटनों के बल आ गई है और तीन करोड़ से अधिक अमेरिकी नागरिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है. मीडिया की कई खबरों में सोमवार को मसौदा रिपोर्ट का जिक्र किया गया जिसमें एक जून तक प्रतिदिन संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या दो लाख और मरने वाले लोगों की संख्या तीन हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.

    कई काउन्टी का बोझ बढ़ता जाएगा
    ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने खबर दी है, ‘‘संख्या हकीकत को रेखांकित करती है. पिछले सात हफ्ते में अमेरिका में तबाही है और कुछ नहीं बदला है. अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने से मामले और खराब हो जाएंगे.’’दैनिक अखबार के मुताबिक अमेरिका के बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्रों (सीडीसी) का मानना है, ‘‘कई काउन्टी का बोझ बढ़ता जाएगा.’’बहरहाल, व्हाइट हाउस और सीडीसी ने रिपोर्ट को नकारा है. ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ ने खबर दी है कि इसकी स्लाइड में सीडीसी का लोगों है.

    इस प्रोफेसर ने तैयार की है रिपोर्ट
    इस रिपोर्ट को जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के महामारी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर जस्टिन लेसलर ने तैयार किया है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जुड डिरी ने कहा, ‘‘यह व्हाइट हाउस का दस्तावेज नहीं है और न ही इसे कोरोना वायरस कार्यबल के समक्ष पेश किया गया है या इसे किसी अंतर एजेंसी ने परखा है.’’

    इसे भी पढ़ें ...
    लॉकडाउन में पॉजिटिव फीलिंग से खत्म हो सकती है मन की उदासीः शोध
    कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाइए फेस मास्क, जानिए पूरा प्रोसेस

    Tags: America, Corona Virus, Coronavirus, Donald Trump

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर