अपना शहर चुनें

States

UNSC में दिखनी चाहिए 21वीं सदी की वास्तविकतां, सुधार प्रकिया पर 25 जनवरी से होगी वार्ता: महासभा अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने सुधार पर वार्ता की तारीख की घोषणा की है. फोटोः AFP
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने सुधार पर वार्ता की तारीख की घोषणा की है. फोटोः AFP

United Nations संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations) के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर (Volkan Bozkir) ने कहा है कि सुरक्षा परिषद में सुधार की प्रक्रिया को लेकर अंतर-सरकारी वार्ताएं इस महीने के अंत में फिर से शुरू की जाएंगी. उन्होंने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की सदस्यता के साथ-साथ उसके काम करने के तरीके में 21वीं सदी की वास्तविकताओं की झलक मिलनी चाहिये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 2:42 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations) के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर (Volkan Bozkir) ने कहा है कि सुरक्षा परिषद में सुधार की प्रक्रिया को लेकर अंतर-सरकारी वार्ताएं इस महीने के अंत में फिर से शुरू की जाएंगी. उन्होंने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की सदस्यता के साथ-साथ उसके काम करने के तरीके में 21वीं सदी की वास्तविकताओं की झलक मिलनी चाहिये. सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत (India) का दो वर्ष का कार्यकाल इस साल शुरू हुआ है और वह संयुक्त राष्ट्र के इस 15 सदस्यीय शक्तिशाली अंग में सुधार के लिये लंबे समय से आवाज उठाता रहा है.

परिषद की स्थायी सदस्यता हासिल करने का हकदार है भारत

भारत का कहना है कि वह परिषद की स्थायी सदस्यता हासिल करने का हकदार है और मौजूदा स्वरूप के तहत सुरक्षा परिषद 21वीं सदी की भू-राजनैतिक वास्तविकताओं का प्रतिनिधित्व नहीं करती. बोजकिर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि सुरक्षा परिषद की सदस्यता तथा इसके कामकाज के तरीके में 21वीं सदी की वास्तविकताओं की झलक मिलनी चाहिये. यह अंतर-सरकारी तथा सदस्य देशों द्वारा संचालित प्रक्रिया है.'




ये भी पढ़ेंः जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले व्हाइट हाउस छोड़ देंगे डोनाल्ड ट्रंप!

PHOTOS: इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, 42 लोगों की मौत

द. कोरिया में ऑनलाइन सेक्स क्राइम के लिए एक व्यक्ति को 40 साल के लिए जेल हुई

बोजकिर से जब पूछा गया कि क्या वह काफी समय से लंबित सुरक्षा परिषद सुधारों की दिशा में प्रगति का कोई संकेत देखते हैं तो उन्होंने कहा आईजीएन प्रक्रिया के सह-अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कतर तथा पोलैंड के स्थायी प्रतिनिधि 25 और 26 जनवरी को 75वें अधिवेशन में अंतर-सरकारी वार्ताएं शुरू करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज