Home /News /world /

Covid-19 के 45 प्रतिशत मामले बिना लक्षण वाले, संक्रमण फैलाने में इनकी अहम भूमिका

Covid-19 के 45 प्रतिशत मामले बिना लक्षण वाले, संक्रमण फैलाने में इनकी अहम भूमिका

विकास सेठी ने कहा कि संगठन का हरा-भरा परिसर दिल्ली-हरियाणा सीमा के नजदीक स्थित है. कोविड-19 अस्पताल की लंबाई 1700 फुट जबकि चौड़ाई 700 फुट होगी. (सांकेतिक फोटो)

विकास सेठी ने कहा कि संगठन का हरा-भरा परिसर दिल्ली-हरियाणा सीमा के नजदीक स्थित है. कोविड-19 अस्पताल की लंबाई 1700 फुट जबकि चौड़ाई 700 फुट होगी. (सांकेतिक फोटो)

'अनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के कुल मरीजों (Patients) में 40 से 45 प्रतिशत मरीज बिना किसी लक्षण वाले हो सकते हैं और संक्रमण फैलने में उनकी भूमिका उल्लेखनीय है.

    लॉस एंजिलिस. कोरोना वायरस संक्रमण (Cornavirus) को लेकर हाल ही में हुए अध्ययनों की समीक्षा में यह बात सामने आई है कि संक्रमण के करीब 45 प्रतिशत मामले ऐसे हैं जिनमें लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई दिए और इस प्रकार का संक्रमण लोगों के शरीर को अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचा सकता है. अमेरिका (America) के स्क्रिप्स रिसर्च टॉन्सलेशनल इंस्टीट्यूट के एरिक टोपोल सहित कई वैज्ञानिकों ने नोवल कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मामलों के आंकडों की समीक्षा की.

    'अनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के कुल मरीजों में 40 से 45 प्रतिशत मरीज बिना किसी लक्षण वाले हो सकते हैं और संक्रमण फैलने में उनकी भूमिका उल्लेखनीय है.

    'हमें अपना दायरा बढ़ाने की जरूरत है'
    टोपोल कहते हैं, 'संक्रमण का इस तरह से फैलना इसे नियंत्रित करने के काम को और चुनौतीपूर्ण बना देता है.' उन्होंने कहा, 'हमारी समीक्षा जांच की जरूरत को रेखांकित करती है. यह स्पष्ट है कि बिना लक्षण वाले संक्रमण की उच्च दर को देखते हुए हमें अपना दायरा बढ़ाने की जरूरत है अन्यथा वायरस हमें चकमा देता रहेगा.'

    बिना लक्षण वाले मरीज लंबे समय तक फैला सकते हैं संक्रमण
    समीक्षा शोध के अनुसार बिना लक्षण वाले संक्रमित मरीज लंबे समय तक संक्रमण फैला सकते हैं और यह वक्त 14 दिन से अधिक भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए बिना लक्षण वाले संक्रमित लोगों की बड़ी संख्या पर अध्ययन की जरूरत है.

    अमेरिका में अब तक 116,825 लोगों की मौत
    उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित मुल्क अमेरिका है. लेकिन अब यहां कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार पहले से कम हो गई है. हालांकि अभी भी महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. शुक्रवार को 26,971 नए मामले सामने आए और 791 लोगों की मौत हो गई. वहीं कुल 21 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह तक बढ़कर 21 लाख 16 हजार पार हो गई. वहीं कुल 1 लाख 16 हजार 825 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 8 लाख 39 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 11 लाख 60 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है. अमेरिका में कुल 6 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 39 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: अमेरिकी सांसद बोलीं-अव्यवस्था के दौर में भगवद गीता में मिलेगी शक्ति और शांति

    Tags: Corona, Coronavirus, COVID 19, Health, United States (US), USA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर