US ने भारत के रवैये को बताया भेदभाव वाला, वंदे भारत मिशन की उड़ानों पर लगाएगा रोक

US ने भारत के रवैये को बताया भेदभाव वाला, वंदे भारत मिशन की उड़ानों पर लगाएगा रोक
वंदे भारत मिशन की उड़ानों पर रोक लगाएगा अमेरिका

अमेरिका (US) ने कहा है कि एअर इंडिया (Air India) वंदे-भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत खुद उड़ान भर रहा है लेकिन अमेरिकी विमान कंपनियों के चार्टर्ड विमानों को भारत-अमेरिका मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं दे रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (US) ने विमान परिचालन से संबंधित मामले में भारत (India) सरकार के रवैये को भेदभावपूर्ण करार दिया है. अमेरिका ने कहा है कि एअर इंडिया (Air India) वंदे-भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत खुद उड़ान भर रहा है लेकिन अमेरिकी विमान कंपनियों के चार्टर्ड विमानों को भारत-अमेरिका मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं दे रहा है. इसके बदले में अमेरिका ने भी 22 जुलाई से वंदे भारत मिशन के तहत भारतीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है.

अमेरिका के परिवहन विभाग (डीओटी) के आधिकारिक बयान में सोमवार को कहा गया कि इसको ध्यान में रखते हुए एअर इंडिया के किसी भी चार्टर्ड विमान को भारत-अमेरिका मार्ग पर 22 जुलाई से तब तक उड़ान की मंजूरी नहीं दी जाएगी जब तक विभाग खास तौर पर इसकी मंजूरी नहीं दे देता. डीओटी ने अपने आदेश में कहा कि वह यह कदम उठा रहे हैं कि क्योंकि भारत सरकार ने अमेरिकी विमानों के परिचालन अधिकार को बाधित कर दिया है और वह अमेरिकी विमानों के साथ भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक रवैया अपना रही है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 25 मार्च से सभी तय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.





ये भी पढ़ें: जानिए, नेपाल की एक और करतूत, जिससे बिहार में आ सकता है 'जल प्रलय'
वंदे भारत के तहत भारतीयों को विदेशों से वापस लाए
इंडिया ने वंदे भारत मिशन के तहत छह मई से अंतरराष्ट्रीय चार्टर्ड विमान सेवा शुरू की ताकि विदेश में फंसे नागरिकों को स्वेदश लाया जा सके. एअर इंडिया ने भारत-अमेरिका मार्ग पर यह सेवा 18 मई से शुरू की थी और दोनों ही तरफ की टिकटें बिक चुकी हैं. भारत से अमेरिका की यात्रा के लिए टिकटों की बिक्री एयर इंडिया की वेबसाइट से हुई थी जबकि अमेरिका से भारत की यात्रा के लिए टिकटें अमेरिका में भारतीय दूतावास से संपर्क कर खरीदने का प्रावधान किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज