अपना शहर चुनें

States

अमेरिकी एयरलाइंस को भारी नुकसान, 2020 में 50 करोड़ कम हुए यात्री

अमेरिका एयरलाइन्स को कोरोनाकाल में बहुत ज्यादा घाटा हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
अमेरिका एयरलाइन्स को कोरोनाकाल में बहुत ज्यादा घाटा हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

American Airlines In A Big Loss: अमेरिकी परिवहन सुरक्षा प्रशासन (Transportation Security Administration) ने सोमवार को बताया कि अमेरिकी सरकार ने 2020 में हवाई अड्डे की चौकियों पर 500 मिलियन कम लोगों की जांच की जो 2019 के मुकाबले 61% कम है. इसका कारण क्योंकि कोरोनवायरस महामारी के दौरान हवाई यात्रा का कम होना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 11:59 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी परिवहन सुरक्षा प्रशासन (Transportation Security Administration) ने सोमवार को बताया कि अमेरिकी सरकार (American Government) ने 2020 में हवाई अड्डे की चौकियों पर 500 मिलियन कम लोगों की जांच की जो 2019 के मुकाबले 61% कम है. इसका कारण क्योंकि कोरोनवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान हवाई यात्रा का कम (Reduced Air Travel) होना है. टीएसए ने कहा कि उसने 2020 में अपने हवाई अड्डे की सुरक्षा चौकियों पर 324 मिलियन यात्रियों की स्क्रीनिंग की, जबकि 2019 में 824 मिलियन यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई थी. हाल के हफ़्तों में हवाई यात्रा में फिर से उछाल आया है. रविवार को टीएसए ने 1.327 मिलियन लोगों को स्क्रीनिंग की जो मध्य मार्च के बाद से अभी तक की सबसे बड़ी संख्या है लेकिन 2020 में इसी दिन 45% ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी.

फिर से बढ़ेंगी हवाई यात्राएं

टीएसए ने एक बयान में कहा कि उसका अनुमान है कि दैनिक हवाई यात्रा की संख्या अब लगातार बढ़ेगी और मौसम के अनुसार लोग अब आते रहेंगे. अमेरिका के लिए एयरलाइंस एक उद्योग व्यापार समूह की तरह है. अमेरिकन एयरलाइन्स ने कहा है कि दिसंबर के मध्य अमेरिकी एयरलाइन यात्रियों की संख्या 2019 की तुलना में 57% कम थी. घरेलू हवाई यात्रा में 56% और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा में 66% की गिरावट बताई जा रही है. कई एयरलाइन्स को नहीं लगता कि टीकाकरण होने तक हवाई यात्राओं की संख्या में कोई बड़ा उलटफेर होगा.



नौ महीनों में 36 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ
प्रमुख एयरलाइनों को 2020 के पहले नौ महीनों में 36 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ. अमेरिकी कांग्रेस कोविड-19 राहत पैकेज के हिस्से के रूप में नए पेरोल सहायता में $15 बिलियन की मंजूरी दी है ताकि 31 मार्च तक हजारों कामगारों को वेतन दिया जा सके.

ये भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया में 8 साल की बच्ची से रेप, 3 साल कम की गई बलात्कारी की सजा

VIRAL VIDEO: दुबई के प्रिंस ने साइकिल से शुतुरमुर्ग के साथ लगाई रेस 

अमेरिकी परिवहन विभाग ने बिसनेज यात्राओं के बारे में कहा कि ये सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. पिछले वर्ष के इसी सप्ताह की तुलना करें तो पिछले साल हवाई जहाज 89 % थे जबकि इस साल केवल 69 % हवाई जहाज कार्यरत हैं. अमेरिका के 20 प्रमुख विदेशी स्थलों में से 14 पर यात्राएं अक्टूबर में 90% या उससे भी ज्यादा कम हो गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज