होम /न्यूज /दुनिया /

यूएस आर्मी ने तैयार की कोरोना की सिंगल वैक्सीन, वैज्ञानिकों का दावा- SpFN सभी वेरिएंट्स पर प्रभावी

यूएस आर्मी ने तैयार की कोरोना की सिंगल वैक्सीन, वैज्ञानिकों का दावा- SpFN सभी वेरिएंट्स पर प्रभावी

 (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

(प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

US Army creates single Vaccine against all Covid-19 & SARS Variants: अमेरिका में वाल्टर रीड आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च ने कोविड-19 और सार्स के सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी रहने वाली एक एक वैक्सीन को तैयार किया है. वाल्टर रीड की SpFN वैक्सीन का इसी साल पशुओं पर प्रयोग किया गया जो कि सफल रहा. वहीं इस वैक्सीन के पहले चरण का मानवीय परीक्षण, ओमिक्रॉन और अन्य वेरिएंट्स से संक्रमित लोगों पर इसी माह किया गया. इस टेस्ट में भी नतीजे सकारात्मक रहने के बाद इसका फाइनल रिव्यू किया जा रहा है. साइंटिस्ट कुछ सप्ताह के अंदर इस वैक्सीन के बारे में घोषणा कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत की खबर आई है. अमेरिका में यूएस आर्मी (US Army) ने एक सिंगल वैक्सीन को तैयार किया है जो कि कोविड-19 (Covid-19) और सार्स के सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी होगी. वाल्टर रीड आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च के साइंटिस्ट कुछ सप्ताह के अंदर इस वैक्सीन के बारे में घोषणा कर सकते हैं. इन वैज्ञानिकों का दावा है कि यह सिंगल वैक्सीन कोरोना और ओमिक्रॉन समेत सभी वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी होगी.

    अमेरिकी साइंटिस्ट्स की यह उपलब्धि पूरे 2 साल की रिसर्च का नतीजा है. आर्मी लैब को 2020 की शुरुआत में कोविड-19 वायरस की जिनोम सिक्वेंसिंग मिली थी इसके बाद वाल्टर रीड आर्मी इंस्टीट्यूट के महामारी विभाग ने ऐसी वैक्सीन पर काम करना शुरू किया, जो कि कोविड-19 के मौजूदा वेरिएंट के अलावा सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी हो.

    मानवीय परीक्षण सफल रहा, फाइनल रिव्यू जारी

    डिफेंस वन के साथ बातचीत में वाल्टर रीड के महामारी विभाग के डायरेक्टर डॉ कैयवॉन मोडजार्रड ने कहा कि, वाल्टर रीड की स्पाइक फेर्रीटीन नैनोपार्टिकल कोविड-19 वैक्सीन (Spike Ferritin Nanoparticle COVID-19 vaccine) या SpFN का इसी साल पशुओं पर प्रयोग किया गया जो कि सफल रहा. वहीं इस वैक्सीन के पहले चरण का मानवीय परीक्षण, ओमिक्रॉन और अन्य वेरिएंट्स से संक्रमित लोगों पर इसी माह किया गया. इस टेस्ट में भी नतीजे सकारात्मक रहने के बाद इसका फाइनल रिव्यू किया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: Omicron: द‍िल्‍ली की मार्कि‍टों में No Mask, No Entry, सभी ज‍िला मज‍िस्‍ट्रेट और DCPs को द‍िए गए आदेश

    कोविड-19 की मौजूदा वैक्सीन के विपरीत, वाल्टर रीड की SpFN वैक्सीन में 24 फेसेस के साथ एक स्कॉर बॉल के आकार का प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी मदद से वैज्ञानिकों को प्रोटीन के विभिन्न फेस पर कोरोना वायरस और अन्य वेरिएंट्स के स्पाइक्स को संलग्न करने में आसानी होती है.

    डॉ कैयवॉन मोडजार्रड ने बताया कि, इस मुकाम तक पहुंचने पर हमारी पूरी टीम और सेना बेहद रोमाचिं महसूस कर रही है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के मानवीय परीक्षणों में जरुरत से ज्यादा समय लगा, क्योंकि लैब को उन लोगों पर टीके का परीक्षण करने की आवश्यकता थी, जिन्हें न तो वैक्सीन लगाई गई थी और ना वे पहले से COVID-19से संक्रमित थे. लेकिन वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ने से और डेल्टा व ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने से यह थोड़ा मुश्किल था.

    Tags: Corona, Coronavaccine, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर