Home /News /world /

Corona Vaccine: अमेरिका में सभी वयस्कों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज

Corona Vaccine: अमेरिका में सभी वयस्कों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDI) ने वयस्कों के लिए मॉडर्ना और फाइजर के कोविड बूस्टर शॉट्स को अप्रूवल दिया है. (फोटो साभारः AP)

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDI) ने वयस्कों के लिए मॉडर्ना और फाइजर के कोविड बूस्टर शॉट्स को अप्रूवल दिया है. (फोटो साभारः AP)

America Corona Vaccine Booster Dose: एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने कहा, यह निर्णय से कोविड -19 से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों और मृत्यु दर को रोकने में काफी मददगार साबित होगा. एफडीए की ओर से जारी किए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह फैसला वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले सैकड़ों लोगों की मजबूत इम्यूनिटी के डेटा पर आधारित है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. कोरोना महमारी (Corona Pandemic) से लोगों को बचाने के लिए अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है. शुक्रवार को अमेरिका ने 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) को मान्यता दे दी है. वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में इस बात की पुष्टि की गई है. मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा, ‘वैक्सीन के बूस्टर डोज को आपातकालीन उपयोग की मान्यता महत्वपूर्ण समय पर मिली है, क्योंकि जल्द ही सर्दियों का महीना आने वाला है और ऐसे समय में देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है.’

    एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने कहा, यह निर्णय से कोविड -19 से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों और मृत्यु दर को रोकने में काफी मददगार साबित होगा. एफडीए की ओर से जारी किए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह फैसला वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले सैकड़ों लोगों की मजबूत इम्यूनिटी के डेटा पर आधारित है.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइजर की वै

    क्सीन का 30 माइक्रोग्राम लगाया जाएगा, जो कि पहले लग चुकी डोज के समान है, जबकि मॉडर्न का 50 माइक्रोग्राम है, जो पहली डोज का आधा है लेकिन एफडीए द्वारा इसका उल्लेख नहीं किया गया था, क्योंकि इसका निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग किया गया था.

    ये भी पढ़ेंः- Chandra Grahan 2021: साल का आखिरी चंद्रग्रहण जारी, दुनियाभर में दिखा खूबसूरत नजारा… देखें PICS

    बूस्टर डोज पर क्या कहता है शोध
    एक शोध के मुताबिक पता चला है कि अगर किसी को कोरोना की दोनों डोज लगी हैं, अगर वह बूस्टर डोज ले लेता है तो उसे संक्रमण होने की दर कम है. बूस्टर डोज को कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट डेल्टा पर भी काफी प्रभावी पाया गया है. दवा निर्माता कंपनियों ने बताया कि शोध में शामिल छह साल या उससे अधिक उम्र के 10,000 प्रतिभागियों में इसका परीक्षण किया गया था और कोरोना से जुड़ी बीमारियों के खिलाफ यह बूस्टर डोज 95.6 फीसदी प्रभावशाली देखा गया.

    इन प्रतिभागियों में डेल्टा वैरिएंट के लक्षण वाले व्यक्ति भी शामिल थे. अध्ययन के मुताबिक बूस्टर डोज लोगों की सुरक्षा को लेकर काफी अनुकूल है.

    Tags: Corona vaccine, Corona vaccine news, Corona Vaccine updates, Covid-19 Vaccines

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर