लाइव टीवी

अमेरिका चीन के साथ ठोस व्यापारिक समझौते के करीब, ट्रंप ने दिए संकेत

भाषा
Updated: October 12, 2019, 2:20 PM IST
अमेरिका चीन के साथ ठोस व्यापारिक समझौते के करीब, ट्रंप ने दिए संकेत
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के उपराष्ट्रपति लियू हे के साथ वार्ता के बाद कहा कि चीन से सार्थक वार्ता चल रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को इस जानकारी मीडिया से साझा की. ट्रंप की इस घोषणा के बाद न्यूयॉर्क में शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच पहले चरण की व्यापार सौदा सबंधी बहुत मजबूत बातचीत हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को इस जानकारी मीडिया से साझा की. ट्रंप की इस घोषणा के बाद न्यूयॉर्क में शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला. ट्रंप ने अमेरिका के दौरे पर आए चीनी उपराष्ट्रपति लियू हे (Deputy Prime Minister Liu) के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'हम पहले चरण के मजबूत सौदे पर पहुंचे हैं.'

हालांकि इस घोषणा के साथ ही एक शर्त भी लागू है कि सौदे को अब भी कागज पर उतारना शेष है. जिसमें कम से कम तीन से पांच हफ्ते तक का वक्त लग सकता है. अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता इस साल की शुरुआत में विफल हो गई थी. जब बीजिंग एक मसौदा समझौते से पीछे हट गया था, जिस पर छह महीने तक बातचीत चली थी. हालांकि ट्रंप इस बार ज्यादा आत्मविश्वास से भरे लगे और उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक चिली में इस को औपचारिक रूप दिया जा सकता है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के उपप्रधानमंत्री लियू के साथ बैठक की
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के उपप्रधानमंत्री लियू के साथ अपनी बैठक की पूर्व संध्या पर कहा था कि चीन के साथ व्यापार वार्ता बहुत अच्छी चल रही है. एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे लियू ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर के नेतृत्व में ट्रम्प प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ समग्र द्विपक्षीय व्यापार पर वार्ता की है.

ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था, ‘हमने चीन के साथ बातचीत की एक प्रक्रिया पूरी की. हम बहुत अच्छा कर रहे हैं. हम कल एक और बैठक कर रहे हैं. मैं व्हाइट हाउस में उपप्रधानमंत्री के साथ बैठक कर रहा हूं. और मुझे लगता है कि यह वास्तव में बहुत अच्छी चल रही है.’

ये भी पढ़ें: 

आर्थिक तंगी से जूझ रही कांग्रेस, चाय-नाश्ते तक के खर्च में की कटौती
Loading...

आज फिर साथ होंगे PM मोदी और शी जिनपिंग, ये है पूरा कार्यक्रम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...