Home /News /world /

us congress republican party blocks domestic terrorism bill gun policy debate

अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं को रोकने की कोशिश में रिपब्लिकन ने लगाया रोड़ा

रिपब्लिकन के बीच बंदूकों पर कानून को लेकर बड़े बदलावों के लिए बहुत कम इच्छाशक्ति दिखाई दी है.

रिपब्लिकन के बीच बंदूकों पर कानून को लेकर बड़े बदलावों के लिए बहुत कम इच्छाशक्ति दिखाई दी है.

रिपब्लिकन ने पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क के बफेलो में एक किराने की दुकान और दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक चर्च में बड़े पैमाने पर गोलीबारी के बाद घरेलू आतंकवाद बिल लाने के लिए सदन को मंजूरी दे दी थी. लेकिन इस बिल पर वोटिंग के दौरान रिपब्लिकन ने पार्टी लाइन पर इसका समर्थन नहीं किया, और यह बिल सिनेट से पास होने में विफल रहा.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. अमेरिका के न्यूयॉर्क के बफेलो में कुछ दिन पहले और मंगलवार टेक्सास के उवाल्डे में हुई गोलीबारी का जवाब देने का डेमोक्रेट का पहला प्रयास नाकाम रहा. दरअसल, यूएस कांग्रेस रिपब्लिकन ने घरेलू आतंकवाद बिल को रोक दिया है. इस बिल के आने से घृणा अपराधों और बंदूक सुरक्षा से जुड़े कठिन सवालों पर बहस शुरू हो जाती.

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने रिपब्लिकन को घरेलू आतंकवाद बिल लाने के लिए मनाने की कोशिश की. रिपब्लिकन ने पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क के बफेलो में एक किराने की दुकान और दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक चर्च में बड़े पैमाने पर गोलीबारी के बाद घरेलू आतंकवाद बिल लाने के लिए सदन को मंजूरी दे दी थी. उन्होंने कहा था कि यह विधेयक बातचीत का आधार बन सकता है.

सिर्फ एक रिपब्लिकन सांसद ने पक्ष में किया वोट

इस बिल पर वोटिंग के दौरान रिपब्लिकन ने पार्टी लाइन पर इसका समर्थन नहीं किया, और यह बिल सिनेट से पास होने में विफल रहा. इसके साथ ही बंदूक सुरक्षा उपायों को लेकर सिनेट में बहस की संभावना लगभग टल गई, और फिर से बहस शुरू करने को लेकर एक संदेह पैदा हो गया. इस मामले में अब अंतिम समझौता बाइडन प्रशासन को ही करना होगा. इस बिल के लिए अंतिम वोट 47-47 रहा, जबकि बिल को पास होने के लिए 60 वोट की जरूरत थी. मेन (Maine) की सीनेटर सुसान कॉलिन्स इस बिल के पक्ष में मतदान करने वाली एकमात्र रिपब्लिकन थीं.

शूमर ने वोटिंग से पहले कहा था, “हम में से कोई भी किसी भ्रम में नहीं है, यह आसानी से पास होगा.” बिल की अस्वीकृति ने अमेरिका में बड़े पैमाने पर गोलीबारी की घटना पर रोक लगाने के प्रयास को विफल कर दिया. सीनेट ने बफेलो और कैलिफोर्निया में गोलीबारी का जवाब देने के लिए हिंसा के खिलाफ एक कानून लाया था, जो मतदान के दौरान संघर्ष करते हुए असामान्य स्थिति में पहुंच गया. जबकि अभी हाल ही में टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में नरसंहार की बड़ी घटना हुई, जिसमें 19 बच्चे और दो शिक्षक मारे गए.

शूमर ने कहा कि वह अगले 10 दिनों में लगभग दो सप्ताह सीनेट में द्विदलीय बातचीत करेंगे और हमारी कोशिश होगी कि कांग्रेस एक समझौता विधेयक तैयार करे जो 50-50 वोटों के साथ सीनेट से पारित कर सके. हालांकि, यहां जरूरी 60 वोटों को दूर करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि लंबे समय तक भाषण जैसी कार्रवाई जो तकनीकी रूप से आवश्यक प्रक्रियाओं का उल्लंघन नहीं करते हुए सिनेट में प्रगति को बाधित करती है, इस पर काबू पाने की जरूरत है. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Joe Biden, Republican Party, World terrorism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर