• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिकी कोर्ट ने PM मोदी-अमित शाह पर 7.36 अरब रुपये का केस खारिज किया

अमेरिकी कोर्ट ने PM मोदी-अमित शाह पर 7.36 अरब रुपये का केस खारिज किया

अमेरिकी कोर्ट ने पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह पर से मुकदमा हटा लिया है. फाइल फोटो: PTI

अमेरिकी कोर्ट ने पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह पर से मुकदमा हटा लिया है. फाइल फोटो: PTI

American Court Case Dismisses Pm Modi And Amit Shah: अमेरिका की एक अदालत (American Court) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (AMit Shah) के खिलाफ दर्ज कराए गए 10 करोड़ डॉलर यानी 7,36,47,00,000 रुपये के एक मुकदमे को खारिज कर दिया है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका की एक अदालत (American Court) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (AMit Shah) के खिलाफ दर्ज कराए गए 10 करोड़ डॉलर यानी 7,36,47,00,000 रुपये के एक मुकदमे को खारिज कर दिया है. यह मुकदमा एक अलगाववादी कश्मीर-खालिस्तान गुट और दो अन्य व्यक्तियों द्वारा दर्ज कराया गया था. याचिकाकर्ता सुनवाई की दो तारीखों पर उपस्थित नहीं हो सके जिसके बाद यह मामला खारिज कर दिया गया. टेक्सास के ह्यूस्टन में 19 सितंबर, 2019 को आयोजित हुए “हाउडी मोदी” कार्यक्रम के बाद मुकदमा दर्ज कराया गया था.

    लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों पर भी था केस
    याचिका में भारत की संसद के उस निर्णय को चुनौती दी गई थी जिसके तहत जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया गया था. याचिकाकर्ताओं ने नरेंद्र मोदी, अमित शाह और लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों से मुआवजे के तौर पर 10 करोड़ डॉलर की मांग की थी. ढिल्लों, वर्तमान में ‘डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी’ के महानिदेशक हैं और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) के अधीन ‘इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ’ के उप प्रमुख हैं.

    याचिकाकर्ता नहीं हुए दो तारीखों पर पेश
    अमेरिका के दक्षिणी टेक्सास डिस्ट्रिक्ट की अदालत के न्यायाधीश फ्रांसेस एच स्टेसी ने छह अक्टूबर को दिए अपने आदेश में कहा था कि ‘कश्मीर खालिस्तान रेफरेंडम फ्रंट’ ने इस मामले को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं किया और सुनवाई के लिए दो बार तय की गई तारीख पर भी उपस्थित नहीं हुए. इसके साथ ही न्यायाधीश ने मामला खारिज कर दिया.



    ये भी पढ़ें: ट्रंप के विरोध में अटॉर्नी जनरल बार ने दिया इस्तीफा, रिचर्ड लेंगे उनकी जगह 


    न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त हुआ, खबर मिलते ही खुशी से नाच उठीं पीएम जेसिंडा अर्डर्न

    टेक्सास डिस्ट्रिक्ट अदालत में न्यायाधीश एंड्र्यू हनेन ने 22 अक्टूबर को मामले को समाप्त कर दिया. ‘कश्मीर खालिस्तान रेफरेंडम फ्रंट’ के अलावा अन्य दो याचिकाकर्ताओं की पहचान नहीं हो सकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज