लाइव टीवी

जी7 सम्मेलन का आयोजन ट्रंप के रिजॉर्ट में होने से रोकने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे डेमोक्रेट्स

भाषा
Updated: October 19, 2019, 11:13 AM IST
जी7 सम्मेलन का आयोजन ट्रंप के रिजॉर्ट में होने से रोकने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे डेमोक्रेट्स
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की घोषणा पर तीखी प्रतिक्रिया देने वाले डेमोक्रेट्स सांसदों ने उनकी इस योजना को रोकने के लिए शुक्रवार को एक प्रस्ताव पेश किया.

  • Share this:
वाशिंगटन. फ्लोरिडा (Florida) स्थित अपने गोल्फ रिजॉर्ट (Golf Resort) में अगले जी7 शिखर सम्मलेन का आयोजन करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की घोषणा पर तीखी प्रतिक्रिया देने वाले डेमोक्रेट्स सांसदों ने उनकी इस योजना को रोकने के लिए शुक्रवार को एक प्रस्ताव पेश किया.

सांसदों ने कहा कि "ट्रंप्स हीस्ट अंडरमाइन्स द जी-7 (ठग) एक्ट" (Trump's Heist Undermines the G-7 (THUG) Act) उस कदम के लिए सभी संघीय वित्तपोषण को बंद कर देगा जिसके तहत सात सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को अगले साल जून में ट्रंप के मियामी स्थित नेशनल डोराल गोल्फ क्लब में एकत्र करने की घोषणा की गई है.

इस प्रस्ताव के चलते व्हाइट हाउस को सभी संबंधित दस्तावेजों को भी खंगालना होगा. जो यह दिखाते हों कि प्रशासनिक अधिकारी डोराल (गोल्फ क्लब) में सम्मेलन के आयोजन के फैसले तक कैसे पहुंचे. सदन की गृह सुरक्षा संबंधी समिति के प्रमुख बेनी थॉम्पसन ने एक बयान में कहा कि यह आशंका है कि ट्रंप प्रशासन जी7 सम्मेलन के आयोजन का फैसला लेकर राष्ट्रपति की जेब भरने के लिए संविधान को दरकिनार कर देगा.

डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा में ट्रंप की निंदा के प्रस्ताव के रूप में यह आसानी से पारित हो सकता है लेकिन रिपब्लिकनों के नियंत्रण वाली सीनेट में इसे मतदान के लिए रखे जाने की संभावना बहुत कम है. आलोचकों का कहना है कि ट्रंप का यह विचित्र कदम विदेशी एवं घरेलू आय संबंधी नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है. ये नियम किसी भी अमेरिकी नेता को बाहरी प्रभाव से बचाने के लिए बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें : भारत-अमेरिका का रक्षा कारोबार इस साल 18 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद: पेंटागन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...