US Election Result: जो बाइडन ने तोड़ा ओबामा का रिकॉर्ड, हासिल किए सबसे अधिक वोट

जो बाइडन के साथ बराक ओबामा (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)
जो बाइडन के साथ बराक ओबामा (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने अमेरिका के इतिहास (History) में अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किया है. उन्होंने ऐसा करके पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. अब तक के काउंटिंग में जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) बाजी मारते नजर आ रहे हैं. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद के लिए निर्धारित 270 इलेक्ट्रोरल वोटों में से 264 वोट हासिल कर लिया है, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 214 मत मिले हैं. लेकिन इस बीच जो बाइडन ने एक ऐसा भी रिकॉर्ड बनाया है, जो अमेरिका के इतिहास में किसी और राष्ट्रपति उम्मीदवार ने भी नहीं बनाया है.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किया है. अब तक की गिनती में करीब 70 मिलियन से भी अधिक वोट पाकर जो बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. नेशनल पब्लिक रेडियो के मुताबिक, अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार जो बाइडन को 72,049,341 वोट मिले हैं जो किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिलने वाले वोटों से काफी अधिक है. इससे पहले साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे, जो अब तक का रिकॉर्ड था. मगर जो बाइडन ने उनसे अधिक वोट लाकर पिछला वोट रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साल 1996 में बिल क्लिंटन को 47401185 वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें: US Results 2020: जो बाइडन बन सकते हैं राष्ट्रपति, भारत की टेंशन बढ़ा चुके हैं उनके यह बयान



फैसला अभी बाकी है
फिलहाल, अमेरिका की बागडोर फिर से डोनाल्ड ट्रंप के हाथ में होगी या फिर जो बाइडन सत्ता संभालेंगे, इसका फैसला काउंटिंग के जरिए हो रहा है. मगर अब तक के नतीजों के मुताबिक, जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के साथ-साथ करीब 3463182 वोटों से आगे चल रहे हैं. वोट फीसदी में भी करीब चार प्रतिशत का अंतर दिख रहा है. एनपीआर के मुताबिक, अभी करोड़ों वोटों की गिनती बाकी है, जिसमें कैलिफोर्निया भी शामिल है. कैलिफोर्निया में अब तक करीब 64 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है. हालांकि, ट्रंप को 68,586,160 वोट मिले हैं, जो ओबामा को मिले वोटों के करीब है. उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप ओबामा को मिले वोटों के आंकड़े को छू लेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज