US Election 2020: ट्रंप बोले- कमला हैरिस का उप-राष्ट्रपति बनना महिलाओं के लिए बुरा है

कमला हैरिस का ननिहाल तमिलनाडु में है. (फाइल फोटो)
कमला हैरिस का ननिहाल तमिलनाडु में है. (फाइल फोटो)

US Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस का उप-राष्ट्रपति बनना 'महिलाओं के लिए बहुत बुरा होगा.' ट्रंप ने कहा कि ये बात वे निजी तौर पर कह रहे है और ऐसा हुआ तो ये सही साबित होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 5:34 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच करीब 10 करोड़ अमेरिकी पूर्व-मतदान (US Election 2020) में अपना वोट डाल चुके हैं. वोटिंग जारी है और माना जा रहा है कि देश के एक सदी के इतिहास में इस बार सर्वाधिक मतदान हो सकता है. इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं और माना जा रहा है कि रिकॉर्ड वोटिंग हो सकती है. उधर मतदान से कुछ घंटों पहले भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट्स की तरफ से उम्मीदवार भारतवंशी कमला हैरिस पर जमकर निशाना साधा.

फ़ॉक्स न्यूज़ से अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के बारे में बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "आपको उन लोगों से निपटना होता है जो धोखेबाज़ हैं." ट्रंप ने कहा कि जीत की संभावनाओं के बारे में सोचकर उन्हें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है. उन्होंने फ्लोरिडा और एरिजोना जैसे प्रमुख राज्यों में बड़ी जीत का दावा भी किया. उन्होंने ये भी कहा कि कमला हैरिस का उप-राष्ट्रपति बनना 'महिलाओं के लिए बहुत बुरा होगा.' ट्रंप ने कहा कि ये बात वे निजी तौर पर कह रहे है और ऐसा हुआ तो ये सही साबित होगी.

ट्रंप ने आगे कहा- ''वे पूछते हैं किस देश से निपटना सबसे मुश्किल है, रूस से? चीन से? उत्तर कोरिया से? और मैं कहता हूं, सबसे मुश्किल है अमेरिका से निपटना. ये उनके आसपास भी नहीं है." ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान विपक्ष के उग्र रवैया का आंकलन करते हुए ये बात कही. उन्होंने कहा कि सबसे मुश्किल अमेरिका को डील करना है. अमेरिका की अंदरूनी वर्किंग काफी मुश्किल है.



वर्जीनिया पहुंचे ट्रंप
ट्रंप वोटिंग के दौरान वर्जीनिया के अपने कैम्पेन हेडक्वॉर्टर पहुंचे. यहां उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि हम फ्लोरिडा और एरिजोना में अच्छा कर रहे हैं. टेक्सास में बहुत अच्छा कर रहे हैं. मुझे लगता है यह रात बहुत शानदार होने वाली है. ट्रंप पहले भी अपनी जीत का दावा कर चुके हैं. इस समय चुनाव के लिए फाइनल राउंड की वोटिंग चल रही है. उधर, चुनाव के नतीजे आने में देरी के कयासों के बीच अमेरिका में स्थिति बिगड़ने का डर सता रहा है. न्यूयॉर्क में कई नामी स्टोर के बाहर दरवाजों के सामने लकड़ियों की दीवार खड़ी कर दी गई है. इसके पीछे हिंसा और लूट का डर बताया जा रहा है. चुनाव के दौरान अमेरिका में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है.



अमेरिका में पिछले कुछ दशकों में सबसे अधिक आरोप-प्रत्यारोप वाले राष्ट्रपति चुनावों में से एक के लिए मंगलवार को बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए निकले और कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी गयी. इस चुनाव में राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन हैं. अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदाता हैं. यहां 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं. मंगलवार तड़के प्रचार से लौटे ट्रंप (74) ने अमेरिकी जनता से उन्हें वोट देने की अपील की है. उन्होंने चुनावी रैलियों में खुद के नृत्य के एक छोटे से वीडियो के साथ ट्वीट किया, 'मतदान करें, मतदान करें, मतदान करें.' बाइडन (77) ने भी जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा, 'मतदान का दिन है. जाइए, वोट दीजिए अमेरिका.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज