US ELECTION 2020: अंतरिक्ष में जीरो ग्रेविटी वाले वोटिंग बूथ में केट रूबिन्स ने डाला अपना वोट

अमेरिका में स्पेस से केट रूबिन्‍स ने अपना वोट डाला है.
अमेरिका में स्पेस से केट रूबिन्‍स ने अपना वोट डाला है.

US ELECTION 2020: अमेरिका में स्पेस से एक ट्रेवलर केट रूबिन्‍स (Kate Rubins) ने अपना वोट डाला है. केट ने धरती से करीब 408 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर बैलेट का प्रयोग किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) के लिए फाइनल वोटिंग होनी है. इस समय वहां अर्ली वोटिंग चल रही है. इस चुनाव में एक अनोखी बात यह हुई है कि स्पेस से एक ट्रेवलर केट रूबिन्‍स (Kate Rubins) ने अपना वोट डाला है. इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (International Space Station) से गुरूवार को केट ने अपना वोट डाल दिया है. इस बात की जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने केट के हवाले से ट्विटर के जरिए दी. केट ने धरती से करीब 408 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर बैलेट का प्रयोग किया.

केट छह माह के लिए आईएसएस में पहुंची है

केट के हवाले से नासा ने ट्विटर पर लिखा कि आज मैंने इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन से वोट डाल दिया है.' इस ट्वीट में यह बताया गया है कि क्रू मेंबर केट रूबिन्‍स ने पिछले हफ्ते से आईएसएस में अपनी छह माह की पारी शुरू की है. नासा ने रूबिन्‍स की जो फोटो पोस्‍ट की है उसमें वह जीरो ग्रैविटी वाले आईएसएस में बने वोटिंग बूथ के सामने नजर आ रही हैं. रूबिन्‍स और नासा की तरफ से एबसेंटी वोटिंग की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है.



इलेक्ट्रॉनिक बैलेट जेनरेट कर ई-मेल से कराई वोटिंग
केट की ओर से बताया गया कि हैरिस काउंटी स्थित क्‍लर्क के ऑफिस की तरफ से एक सुरक्षित इलेक्‍ट्रॉनिक बैलेट को जेनरेट को किया गया था. यह जगह ह्यूस्‍टन, टेक्‍सास में नासा के जॉनसन स्‍पेस सेंटर का हेडक्‍वार्टर है. इस लिंक को ई-मेल के जरिए आईएसएस भेजा गया. रूबिन्‍स ने बैलेट को ई-मेल में ही भरा और फिर इसे क्‍लर्क के ऑफिस में वापस भेज दिया गया.

ये भी पढ़ें: बाइडेन ने किया वादा, कहा- चुनाव में मिली जीत तो कोरोना का इलाज कर देंगे फ्री

अमेरिका में मकानमालिकों ने दी धमकी, अगर बाइडेन जीते तो बढ़ा दिया जाएगा किराया 

वर्ष 2016 में भी केट ने आईएसएस से ही अपना वोट डाला था. उन्‍होंने एक वीडियो में कहा, 'अंतरिक्ष से वोट करने में समर्थ होना हमारे लिए एक सम्‍मान की बात है.' 14 अक्‍टूबर को केट रूबिन्‍स और रूस के दो अंतरिक्ष यात्री कजाखस्‍तान स्थित बायकनौर से आईएसएस के लिए गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज