US Election 2020: लोगों के पास आए कॉल्स- न करें मतदान, FBI ने जांच शुरू की

अमेरिका में वोटिंग जारी
अमेरिका में वोटिंग जारी

US Election 2020: अमेरिका के कई हिस्सों से शिकायतें आयीं हैं कि उनके पास ऐसे कॉल्स आ रहे हैं जिसमें उनसे वोटिंग न करने और घरों में रहने की अपील की जा रही है. हालांकि इन कॉल्स के खिलाफ FBI ने जांच शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 4:34 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव (US Election 2020) के लिए वोटिंग जारी है. न्‍यूयॉर्क, न्‍यूजर्सी और वर्जीनिया में पोलिंग स्‍टेशनों के बाहर लोग मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच अमेरिका के कई हिस्सों से ऐसे कॉल्स आने की शिकायत की गयी है जिसमें लोगों से वोट न डालने और घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है. अमेरिकी एजेंसी एफ़बीआई (FBI) ने इन ऑटोमेटेड फ़ोन कॉल की जांच शुरू कर दी है, ये पूरा मामला किसी की शरारत भी हो सकता है. अधिकारियों ने मतदाताओं से ऐसे फ़ोन कॉल्स की नहीं सुनने की अपील की है और कहा है कि मतदान में हिस्सा लें.

साइबर सिक्यॉरिटी और इन्फ़्रास्ट्रक्चर सिक्यॉरिटी एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि कई राज्यों में ऐसे फ़ोन कॉल्स के ज़रिए मतदाताओं को डराने और दबाव डालने की बात सामने आई है. हालांकि अधिकारियों ने ये बात भी कही कि हर चुनाव में ऐसे वाक़ये सामने आते हैं. न्यूयॉर्क की एटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने कहा कि उनका दफ़्तर ऐसे फ़ोन कॉल्स की जांच गंभीरता से कर रहा है. उन्होंने कहा, ''मतदान हमारे लोकतंत्र का आधार है. मताधिकार के इस्तेमाल से रोकने की कोशिश ग़लत है. यह एक अवैध काम है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.''






लोगों को गुमराह करने कि साजिश
मिशीगन की अटॉर्नी जनरल डैना नसेल ने ट्विटर पर लिखा है कि उन्हें भी इस तरह के फ़ोन कॉल्स की रिपोर्ट मिली है. उन्होंने कहा, ''लोगों को गुमराह करने के लिए कहा गया है कि कल वोट करना चाहिए क्योंकि आज लंबी लाइन लगी हुई है. यह बिल्कुल ग़लत दावा किया गया है क्योंकि कोई लंबी लाइन नहीं लगी है और आज के बाद मतदान नहीं होगा. इस झूठ पर भरोसा ना करें.'' इस बीच चुनाव के दिन हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं. व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज