US Election 2020 Results: अगर डोनाल्ड ट्रंप 2020 का यह चुनाव हार जाते हैं, तो क्या करेंगे?

डोनाल्ड ट्रम्प के आठ सहयोगियों को पहले से ही गंभीर अपराधों में दोषी मानते हुए कैद हुई है (AP)
डोनाल्ड ट्रम्प के आठ सहयोगियों को पहले से ही गंभीर अपराधों में दोषी मानते हुए कैद हुई है (AP)

US Election 2020 Results: पूर्व राष्ट्रपति कई क़ानूनी धाराओं में उलझे हुए हैं. अगर डेमोक्रेटिक की जीत होती है, तो 2016 चुनाव अभियान के रूस से लिंक भी सामने आ सकते हैं. एक पोर्न स्टार को ट्रंप द्वारा धन राशि देने के आरोपों की जांच पहले ही अभियोजक कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:46 PM IST
  • Share this:
बेशक, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को हारने की योजना नहीं बनाई है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो भविष्य क्या है? अदालत की लड़ाई से लेकर उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) के साथ सड़क यात्रा तक संभावित व्हाइट हाउस के बाद का विकल्प इस 45वें राष्ट्रपति के बारे में अपरंपरागत है. कुछ ही चीजें है, तो उनके नजदीक हैं. उनमें से एक है कि ट्रंप एक शांत राजनेता की भूमिका में नहीं रहेंगे. दूसरा वह अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत ज्यादातर राजनीति से बाहर ही रहे हैं. शायद वह वॉशिंगटन (Washington) से बाहर निकलें क्योंकि कई बार वह कहते हैं कि इससे पहले भी मेरा जीवन सुंदर था.

ट्रंप टीवी?
एक व्यापारी के रूप में ट्रंप का झुकाव पैसा बनाने के लिए अपनी असाधारण प्रसिद्धि का उपयोग करना होगा. "ट्रंप" नाम वर्षों से उनका मुख्य प्रोडक्ट रहा है. उनके पूर्व वकील माइकल कोहेन के अनुसार 2016 के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में खुद की ब्रांडिंग का अवसर देखा गया. लेकिन अधिक अचल संपत्ति सौदों के बजाय उनका अगला कदम मीडिया में हो सकता है. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि ट्रंप के पास गपशप का गिफ्ट है. अपनी असंख्य रैलियों में वह एक बड़े पैमाने पर भीड़ को ध्यान में रखते हुए चेतना की धारा के साथ षड्यंत्रकारी सिद्धांतों से लेकर पालतू जानवरों के शिकार तक मजाक करते हैं. वे अमेरिका के राइट विंग के रेडियो टॉक शॉ की तरह बोलते हैं. इसके अलावा वह रियल्टी टीवी शॉ द अपरेंटिस से भी स्टार बने. इतने कौशल को लेकर वह ट्रंप टीवी बना सकते हैं. फॉक्स न्यूज के बारे में कई बार उन्होंने ट्विटर पर अपनी शिकायतें की हैं.


ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति पद की रेस में ट्रंप-बाइडन के बीच कांटे की टक्कर, तीन राज्यों पर अब सबकी नजर



कोर्ट या जेल?
पूर्व राष्ट्रपति कई क़ानूनी धाराओं में उलझे हुए हैं. अगर डेमोक्रेटिक की जीत होती है, तो 2016 चुनाव अभियान के रूस से लिंक भी सामने आ सकते हैं. एक पोर्न स्टार को ट्रंप द्वारा धन राशि देने के आरोपों की जांच पहले ही अभियोजक कर रहे हैं. इसके अलावा उन्हें व्यापारिक व्यवहार और रहस्यमय अकाउंट को लेकर भी जांच हो रही है. उन पर बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोप हैं. व्हाइट हाउस से बाहर आने पर वह असुरक्षित होंगे और उन पर कार्रवाई हो सकती है.

मुश्किलें बढ़ेगी?
डोनाल्ड ट्रंप के आठ सहयोगियों को पहले से ही गंभीर अपराधों में दोषी मानते हुए कैद हुई है. उनमें से एक व्यक्ति वह भी है जिसने उनके चुनाव अभियान को मैनेज किया, वकील और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की भूमिका निभाई.

फिर से दौड़ेंगे?
ट्रंप की दुनिया में कुछ भी अप्रत्याशित नहीं है. चुनाव में इस बार हारने के बाद भी वह अगली बार 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए फिर से आ सकते हैं. अमेरिका के संविधान में दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति बनना प्रतिबंधित है लेकिन दो अलग-अलग कार्यकाल में ऐसा कर सकते हैं. हालांकि बराक ओबामा की तरह या तो लगातार जीतना चाहिए या हारने के बाद जॉर्ज डब्ल्यू बुश की तरह शान से संन्यास लेना चाहिए. ग्रोवर क्लेवलैंड ऐसे राष्ट्रपति थे जो दूसरा चुनाव 1888 में हारने के बाद 1892 में जीत गए. उन्होंने उसमें बेंजामिन हैरिसन को हराया जिनसे वो दूसरे चुनाव में खुद हारे थे. अगर ट्रंप हारते हैं तो रिपब्लिकन पार्टी उनके अनुभवों को स्मृति से मिटाने का सिद्धांत अपना सकती है लेकिन कट्टरपंथी वोटरों में ट्रंप की लोकप्रियता को देखते हुए ऐसा करना मूर्खता भी हो सकती है.

वापस चले जाएंगे?
डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ मौकों पर ऐसा संकेत भी दिया है कि वो एक RV खरीदकर ड्राइव करेंगे और न्यूयॉर्क चले जाएंगे. पेन्सिलवेनिया में पार्किंग के ट्रक को देखकर भी उन्होंने कहा कि ये अच्छे हैं और मैं इनमें से एक को ड्राइव करने की उम्मीद कर सकता हूं. चुनाव अभियान की स्पीच को रोककर उन्होंने ऐसा कहा. इसके अलावा उन्होंने फ्लोरिडा में चुनाव अभियान में कहा कि मैं गांवों का रुख भी कर सकता हूं. उन्होंने कहा कि यह बुरा आइडिया नहीं है. मुझे यह पसंद आया है. इसके अलावा उन्होंने अपमान के बारे में बात करते हुए कहा कि जो बाइडन से हारने पर मुझे देश भी छोड़ना पड़ सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज