US Election 2020: रूस-चीन के मीडिया में बाइडन पर हमला, ट्रंप की आलोचना नहीं

रूस और चीन की मीडिया को बाइडन पसंद नहीं हैं.
रूस और चीन की मीडिया को बाइडन पसंद नहीं हैं.

US Election 2020: एक चौंकाने वाले खुलासे में सामने आया है कि रूस (Russia) और चीन (China) की सरकारी मीडिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नहीं बल्कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) की आलोचना ज्यादा कर रही है. रूस एक RT और चीन के ग्लोबल टाइम्स में ट्रंप को लेकर काफी सकारात्मक आर्टिकल भी लिखे गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 4:57 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में वोटिंग (US Election 2020) जारी है लेकिन इसी बीच रूस (Russia) और चीन (China) की सरकारी मीडिया को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आया है कि वे लोग राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) नहीं बल्कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) के खिलाफ लिख रहे थे. रूस और चीन में ही मीडिया ट्रंप के खिलाफ लिखने से बचते नज़र आए. जानकारों के मुताबिक दोनों ही देशों में ट्रंप को मजबूत प्रतिद्वंदी के रूप में दिखाया जाता है जिससे वहां की सरकारों को अपनी मनमानी योजनाएं लागू कराने में आसानी हो जाती है.

BBC में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रसारक आरटी (RT) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को लेकर काफी हमलावर है. बाइडन के चुनावी कैंपेन में आने के बाद से ही आरटी बाइडन विरोधी न्यूज़, टिप्पणी और ट्वीट को काफ़ी प्राथमिकता दे रहा है. RT ने पिछले महीने से अब तक ऑप-एड पेज पर अमेरिकी चुनाव से जुड़ी 30 स्टोरी प्रकाशित की हैं, जिनमें से महज़ एक छोटे लेख में राष्ट्रपति ट्रंप की आलोचना की गई है. इसके अलावा सभी लेख में जो बाइडन को लेकर नकारात्मक बातें कही गई हैं.

चीन को भी ट्रंप पसंद हैं!
बता दें कि ट्रंप रूसी राष्ट्रपति पुतिन की तारीफ़ करते रहे हैं, वहीं ट्रंप पर भी आरोप लगता है कि उन्होंने चुनाव जीतने के लिए रूस की मदद ली थी. उधर चीन के मीडिया में स्थिति बदलती दिख रही है. पहले कहा जाता था कि चीन ट्रंप को पसंद करता है क्योंकि वो उन्हें अंरराष्ट्रीय मंच पर कमज़ोर प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखता है. लेकिन चुनाव क़रीब आने के बाद चीन के मीडिया में रुख़ बदलता दिखा. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में ट्रंप की नीतियों की आलोचना को लेकर कई लेख हैं लेकिन बतौर राष्ट्रपति उनके कार्यकाल को सकारात्मक बताया गया है.
बाइडन ने साधा निशाना


उधर मतदान के बीच जो बाइडन अपने शहर, पेंसिल्वेनिया के स्क्रैन्टन पहुंचे. मास्क पहनकर लाउड स्पीकर की मदद से अपने समर्थकों से बात करते हुए उन्होंने कहा, "हमें इस देश की रीढ़ को फिर से सही करना है...मिडिल क्लास ने इस देश को बनाया है, वॉल स्ट्रीट ने नहीं." उन्होंने कहा कि उन्हें अपने शहर वापस लौट कर अच्छा लग रहा है.



पेंसिल्वेनिया एक प्रमुख राज्य है, बाइडन अभी पोल्स के मुताबिक आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके समर्थकों को पता है कि ट्रंप वहां 2016 में सिर्फ 0.7% के अंतर से जीतने में कामयाब रहे थे. बाइडन को लेकर यहां के मीडिया में काफ़ी हलचल है. लेडी गागा के प्रशंसक चीन में ख़ूब हैं. चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने लेडी गागा के उस वीडियो को शेयर किया है जिसमें उन्होंने बाइडन को समर्थन देने की अपील की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज