US Election 2020: जानिए क्या कहता है सट्टा मार्केट, 7450 करोड़ रुपये हैं दांव पर

सट्टा मार्केट में भी ट्रंप से आगे बाइडन
सट्टा मार्केट में भी ट्रंप से आगे बाइडन

US Election 2020: अमेरिकी चुनाव के रिजल्ट पर दुनिया भर के सट्टा मार्केट में बड़ी रकम दांव पर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस चुनाव के लिए करीब 1 अरब डॉलर (करीब 7450 करोड़ रुपये) का सट्टा लगा है. सट्टेबाजों की पसंद ट्रंप नहीं बाइडन बताए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2020, 5:13 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका का अगला राष्‍ट्रपति कौन होगा इसकी तस्‍वीर तो नतीजों के बाद साफ होगी लेकिन यह चुनाव (US Election 2020) सट्टेबाजों के लिए एक बड़ा मौका बनकर आया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस चुनाव के लिए करीब 1 अरब डॉलर (करीब 7450 करोड़ रुपये) का सट्टा लगा है, जो साल 2016 के मुकाबले दोगुना है. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो ​बाइडन (Joe Biden) पर ज्यादा लोग दांव लगा रहे हैं, वे सट्टेबाजों के फेवरेट हैं. यानी ज्यादातर सट्टेबाजों को लग रहा है कि बाइडन चुनाव जीतेंगे. इस खेल में शामिल कंपनियों का कहना है कि मौजूदा अमेरिकी चुनाव अब तक का सबसे बड़ा सट्टेबाजी इवेंट बनने जा रहा है. इस चुनाव को लेकर सट्टेबाजी का आलम यह है कि एक खिलाड़ी ने तो जो बाइडन की जीत पर एक मिलियन पाउंड का रिकॉर्ड सट्टा लगाया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक लाडब्रोक्स कोरल ग्रुप में पॉलिटिक्स बेटिंग के प्रमुख मैथ्यू शैडिक ने कहा कि मंगलवार को होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव पर बाजी लगाने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है. अनुमान है कि सट्टेबाजी उद्योग में वैश्विक स्तर पर लगभग एक अरब पाउंड का सट्टा लगेगा. अमेरिकी चुनाव में सप्ताहांत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत को लेकर संभावना थोड़ी बढ़ी लेकिन ऑनलाइन सट्टेबाजी के बाजार में फि‍र भी बाइडन पसंदीदा बने रहे.

बाइडन की जीत पर 65% दांव
सट्टेबाजों ने ब्रिटिश एक्सचेंज स्मार्केट्स (British exchange Smarkets) पर बाइडन की जीत की 65 फीसद उम्‍मीद जताई जबकि ट्रंप को लेकर संभावनाओं में महज एक फीसद (34 से 35% chance) का सुधार दिखाई दिया. यही कारण है कि एक शख्‍स ने बाइडन पर एक मिलियन पाउंड यानी 1.3 मिलियन डॉलर का बड़ा दांव लगाया. ब्रिटेन स्थित इंटरनेट बेटफेयर एक्सचेंज ने कहा कि यह अब तक का लगाया जाने वाला सबसे बड़ा सट्टा है. रॉयटर के मुताबिक, यदि बाइडन जीत जाते हैं तो इस सट्टेबाज को 1.54 मिलियन पाउंड की भारी भरकम रकम मिलेगी. दरअसल बाइडन पर दाव लगाने की कई ठोस वजहें भी हैं. कई राष्ट्रीय जनमत सर्वेक्षणों में बाइडन ने पर्याप्‍त बढ़त बना रखी है. प्री-पोल सर्वेक्षणों में बाइडन को ट्रंप पर बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है. हालांकि दोनों नेताओं में काफी कड़ा मुकाबला होने की संभावनाएं भी हैं.




मैथ्यू शैडिक (Matthew Shaddick) ने कहा कि फ्लोरिडा में पोल से पता चलता है कि बाइडन अधिक संभावित विजेता हैं लेकिन सट्टेबाजी के बाजारों में ट्रंप भी पसंदीदा बने हुए हैं. बेटफेयर एक्सचेंज ने कहा कि इस बार के अमेरिकी चुनाव अब तक का सबसे बड़ा सट्टेबाजी इवेंट है जिसमें 271 मिलियन पाउंड दांव पर लगे हैं. हालांकि इसके बढ़ने की उम्‍मीद बनी हुई है. बता दें कि अमेरिका के बाहर चुनावी सट्टेबाजी धड़ल्‍ले से होती है. चुनाव शुरू होने तक सट्टेबाजी की रकम 1.3 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है. अभी दुनिया में सबसे ज्यादा सट्टा फुटबॉल मैचों के लिए लगता रहा है, लेकिन इस बार का अमेरिकी चुनाव इसे पीछे छोड़ सकता है. वहां कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां लोग इस चुनाव के लिए दांव लग रहे हैं. इसके अलावा ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, कनाडा की कई वेबसाइट से भी लोग अमेरिकी चुनाव के लिए सट्टा लगा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज