US ELECTION 2020: हैम्पशायर में ओटन ने डाला पहला वोट, यहां बाइडन को पड़े सभी मत

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर) फोटो: AP
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर) फोटो: AP

US ELECTIONS 2020: संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है और सबसे पहला वोट न्यू हैम्पशायर (First Vote Casts) में डाला गया. लेस ओटन ने पहला वोट डाला. न्यू हैम्पशायर में सभी पांचों वोट डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 8:16 AM IST
  • Share this:
न्यू हैम्पशायर. संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव (US ELECTIONS 2020) के लिए वोटिंग शुरू हो गई है और सबसे पहला वोट न्यू हैम्पशायर (First Vote Casts) में डाला गया. पहला वोट पूर्वोत्तर राज्य न्यू हैम्पशायर के कस्बों डिक्सविले नॉच और मिल्सफील्‍ड में डाला गया.  डिक्सविले नॉच के बालसाम रिज़ॉर्ट के 'बैलट रूम' में, केवल पांच स्थानीय पंजीकृत मतदाताओं में से एक, लेस ओटन पहले मतदान कर्ता रहे. अमेरिका में मंगलवार को ही राष्ट्रपति पद (Presidential Election) के चुनाव के लिए वोट डाले जाते हैं. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक आज मतदान की शुरुआत मतदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति और न्यू हैम्पशायर के राज्यपाल और संघीय और राज्य विधानसभा सीटों के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के साथ की.' न्यू हैम्पशायर में सभी पांचों वोट डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को पड़े.

प्री-पोल सर्वे में बाइडन आगे चल रहे हैं

चुनावी सर्वे में न्‍यू हैम्‍पशायर राज्‍य में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन अपने प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से काफी आगे हैं और अगर यह प्री-पोल सर्वे सही साबित हुआ तो पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन अगला राष्ट्रपति होंगे. दोनों उम्‍मीदवारों को राष्ट्रपति पद जीतने के लिए निर्वाचक मंडल के 50 फीसद से अधिक मत प्राप्त करने होंगे. बता दें कि निर्वाचक मंडल में कुल 538 प्रतिनिधि है. राष्ट्रपति पद पर काबिज होने के लिए किसी को भी कम से कम 270 चुनावी वोट हासिल करने होंगे.




ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ फौसी को बर्खास्त करने का संकेत दिया

फ्रांस: 72 घंटे में दूसरा हमला, चर्च के गेट पर पादरी को गोली मारी, हमलावर फरार

बाइडन अगर चुने गए तो वह अमेरिकी इतिहास में 78 वर्ष की आयु के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. डोनाल्ड ट्रंप 74 वर्ष के हैं. वर्ष 2016 में प्री-पोल सर्वे में हिलेरी आगे चल रही थीं लेकिन वह निर्वाचक मंडल में हार गई थी. बता दें कि 2020 के अमेरिकी चुनाव देश में बढ़ती COVID-19 महामारी के बीच हो रहा है. चुनावी सर्वे में न्‍यू हैम्‍पशायर राज्‍य में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन अपने प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से काफी आगे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज