कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए पर ब्लैक महिलाओं ने किया वेलकम

कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए पर ब्लैक महिलाओं ने किया वेलकम
डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया (File Photo)

US Elections 2020: कमला हैरिस के पिता अफ्रीकी हैं और उनकी मां भारतीय हैं. उनके पिता जमैका के मूल निवासी हैं. ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में काली महिलाओं (Black Women) ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस (Kamla Harris) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने की ‘ऐतिहासिक’ घोषणा का स्वागत किया है. हैरिस के पिता अफ्रीकी हैं और उनकी मां भारतीय हैं. उनके पिता जमैका के मूल निवासी हैं. ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं.

पहली भारतीय-अमेरिकी एवं अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी

यदि हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी एवं अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी. हैरिस (55 वर्षीय) इस समय अमेरिका के कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं.



जो बाइडेन कमला की जमकर तारीफ
किसी काली महिला को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने के लिए बाइडेन को राजी करने की मुहिम का हिस्सा रहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य मिनियॉन मूरे ने कहा कि मुझे लगता है कि जो बाइडेन ने आज यह कहा है कि आप काबिल हैं. आपके पास पर्याप्त योग्यता है. आपके पास देश को फिर से महान बनाने में मेरी मदद करने के लिए पर्याप्त अनुभव है.

'काली महिलाओं का चयन अश्वेत महिलाओं को प्रेरित करना है'

कई काली महिलाओं ने ‘सीएनएन’ ने कहा कि हैरिस का चयन करने का मतलब केवल उन्हें ही चुनना नहीं है, बल्कि इसका अर्थ पूरे अमेरिका में अश्वेत महिलाओं को कुछ करने के लिए प्रेरित करना है. मूरे ने कहा कि हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुने जाने से हर काली महिला, हर काले बच्चे, हर एशियाई अमेरिकी और हर भारतीय अमेरिकी को सपने साकार करने की प्रेरणा मिली है.

हैरिस ने कहा- नवंबर में हमारे पास बदलाव का अवसर है

हैरिस ने मंगलवार को ट्वीट किया कि राष्ट्रपति पद के कार्यालय में काली महिलाओं और अश्वेत महिलाओं को लंबे समय से उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला है और नवंबर में कि हमारे पास इसे बदलने का अवसर है.

इन्होंने दी कमला हैरिस को बधाई

डेमोक्रेटिक पार्टी की रणनीतिकार केरेन फिने ने कहा कि काली महिलाएं डेमोक्रेटिक पार्टी की रीढ़ की हड्डी मानी जाने की बातें सुन-सुनकर उकता चुकी हैं. हम चाहती हैं कि हमें नेताओं के रूप में पहचान मिले. हम वे सभी चीजें चाहती हैं, जिनकी हम हकदार है. सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कहा कि कमला हैरिस को बधाई, जो अगला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी.

हिलेरी क्लिंटन ने भी किया स्वागत

इसके अलावा सीनेटर एलिजाबेथ वारेन, अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसन राइस, प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी, पूर्व राष्ट्रपतियों बराक ओबामा एवं बिल क्लिंटन और अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने की घोषणा का स्वागत किया.

ये भी पढ़ें: पर्यावरणीय तबाही: मॉ​रीशस के तट पर जहाज टूटने की कगार पर, 1,000 मीट्रिक टन तेल का हुआ रिसाव

Macdonald का पूर्व सीईओ स्टाफ की न्यूड फोटो लोगों से करता था साझा, चलेगा मुकदमा

अमेरिका में मुख्यधारा के मीडिया ने हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया है. मीडिया ने इस फैसले का कुछ उसी तरह स्वागत किया है, जैसा बराक ओबामा को 2008 में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर किया गया था. हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने का फैसला जमैका में भी पहले पन्ने की सुर्खियां बन गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज