US Election Result: 5 महिलाओं समेत 12 भारतीय स्टेट इलेक्शन जीते, 4 पहुंचे कांग्रेस

अमेरिकी स्टेट इलेक्शन में 12 भारतवंशियों की जीत
अमेरिकी स्टेट इलेक्शन में 12 भारतवंशियों की जीत

US Election Result 2020: अमेरिका स्टेट इलेक्शन में 12 भारतीय मूल के कैंडिडेट ने जीत हासिल की है. इन जीते हुए उम्मीदवारों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं. 4 भारतवंशी कांग्रेस भी पहुंचे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों  (US Election Result 2020) के लिए काउंटिंग अभी भी जारी है और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) बहुमत के काफी करीब हैं. राष्ट्रपति चुनावों के अलावा अमेरिका में स्टेट इलेक्शन भी हुए हैं जिसमें फिलहाल भारतीय मूल के 12 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. जीते हुए इन उम्मीदवारों में 5 महिलाएं भी शामिल है. उधर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में चार भारतीय मूल के उम्मीदवार फिर चुने गए हैं. ये समोसा कॉकस के नाम से मशहूर हैं.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस के लिए डॉक्टर एमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति. बता दें कि तीन और उम्मीदवारों के जीतने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि फिलहाल डॉक्टर हीरल टिपरेनई एरिजोना में आगे चल रही हैं. हालांकि, सीनेट सीट के लिहाज से उनकी बढ़त काफी कम है. उधर रूपेंद मेहता न्यूजर्सी स्टेट यूनिट और नीना अहम पेन्सिल्वेनिया ऑडिटर जनरल की दौड़ में बढ़त बनाए हुए हैं.

स्टेट इलेक्शन में भी भारतीय जीते
फिलहाल मिल रही जानकारी के मुताबिक नीरज अंतानी ने ओहियो स्टेट सीनेट से जीत हासिल कर ली है. नीरज अंतानी ओहायो से सीनेट के लिए चुने जाने वाले पहले इंडियन अमेरिकन हैं. 29 साल के नीरज रिपब्लिकन हैं और उनके नाम महज 23 साल की उम्र में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चुने जाने का रिकॉर्ड है. वे यह चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के इंडियन अमेरिकन बने थे.
नीरज के अलावा नॉर्थ कैरोलिना स्टेट सीनेट से दूसरी बार जय चौधरी, एरिजोना स्टेट सीनेट से अमीश शाह, पेन्सिल्वेनिया से निखिल सावल, मिशिगन स्टेट यूनिट से राजीव पुरी, न्यूयॉर्क स्टेट सीनेट से जर्मी कोने, कैलिफोर्निया सीनेट से एश कालरा और टेक्सॉस डिस्ट्रिक्ट से रवि सेंदिल ने जीत दर्ज की है.



ये महिलाएं जीतीं
पद्मा कुप्पा (मिशिगन स्टेट हाउस) - पद्मा कुप्पा डेमोक्रेटिक पार्टी से मिशिगन स्टेट हाउस के लिए चुनी गई हैं. इस पद के लिए चुनी जाने वाली पद्मा पहली हिंदू प्रवासी हैं. उन्हें मिशिगन में असिस्टेंट व्हिप के लिए भी नॉमिनेट किया गया था.

जेनिफर राजकुमार (न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली) - इंडियन-अमेरिकन जेनिफर राजकुमार न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली के लिए चुनी जाने वाली पहली साउथ एशियन महिला हैं. जेनिफर राजकुमार लंबे वक्त से समाजसेवा करती रही हैं. राजकुमार पेशे से वकील हैं.

केशा राम (वर्मोन्ट स्टेट सीनेट)- केशा राम का जन्म 1986 में हुआ. वे युवा इंडियन-अमेरिकन पॉलिटिशयन के तौर पर पहचानी जाती हैं, केशा राम के पिता यहूदी और मां हिंदू हैं. केशा कानूनी सलाहकार के तौर पर काम करती हैं.

निमा कुलकर्णी (केंटुकी स्टेट हाउस)- निमा कुलकर्णी ने मिशिगन राज्य की असेंबली के इलेक्शन में जीत हासिल की है. निमा ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की है. डेमोक्रेट मेंबर कुलकर्णी इमिग्रेशन अटॉर्नी के तौर पर काम करती हैं.





वंदना स्लेटर (वॉशिंगटन स्टेट हाउस) - वंदना स्लेटर कनाडाई-अमेरिकी हैं. सिख कम्युनिटी में वंदना और उनका परिवार खासा लोकप्रिय है. वंदना के पिता डॉक्टर हैं और उन्होंने खुद भी फार्मेसी की पढ़ाई की है. इसके अलावा उनकी हायर एजुकेशन पब्लिक पॉलिसी के स्पेशलाइजेशन के साथ हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज