Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बाइडन ने व्हाइट हाउस जाने की तैयारियां शुरू की, ट्रांज़िशन टीम के लिए वेबसाइट लॉन्च

    बाइडन ने व्हाइट हाउस जाने की तैयारियां शुरू की.
    बाइडन ने व्हाइट हाउस जाने की तैयारियां शुरू की.

    US Election Result 2020: डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने व्हाइट हाउस जाने की तैयारियां भी शुरू कर दीं हैं. बाइडन ने सरकार के ट्रांजिशन के लिए 'बिल्ड बैक बेटर' वेबसाइट लांच की है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 5, 2020, 2:46 PM IST
    • Share this:
    वाशिंगटन. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) अब जीत से कुछ ही कदम दूर रह गए हैं. एसोसिएट प्रेस (AP) का दावा है कि बाइडन ने जॉर्जिया में भी जीत हासिल कर ली है, हालांकि अभी बाकी अमेरिकी मीडिया ने इसकी पुष्टि नहीं की है. उधर बाइडन ने जनवरी में व्हाइट हाउस पहुंचने की तैयारी शुरू भी कर दी है. इसके लिए उन्होंने ट्रांज़िशन टीम बनाने के लिए ‘बिल्ड बैक बेटर’ नाम से ट्रांज़िशन वेबसाइट शुरू की है.

    बाइडन ने भले ही ये वेबसाइट और तैयारियां शुरू कर दी हैं लेकिन जानकारों का मानना है कि ट्रंप पासा पलट सकते हैं. चुनाव में अभी तक कोई विजेता नहीं है लेकिन दोनों उम्मीदवारों को भरोसा है कि वे जीतेंगे. दोनों इस तह का नज़रिया पेश कर रहे हैं ताकि पद की दौड़ में वे आगे दिखें. बाइडन की इस वेबसाइट पर लिखा है, 'देश जिस तरह के संकट से गुज़र रहा है उनमें महामारी से लेकर आर्थिक मंदी और जलवायु परिवर्तन से लेकर नस्लीय अन्याय जैसे गंभीर मुद्दे शामिल हैं. ट्रांज़िशन टीम पूरी तेज़ी के साथ तैयारी करेगी जिससे बाइडन-हैरिस प्रशासन पहले दिन से काम शुरू कर सके.' बुधवार को बाइडन ने दोहराया था कि उनके राष्ट्रपति बनने के पहले दिन ही पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका दोबारा शामिल होगा. बता दें कि बुधवार को अमेरिका आधिकारिक तौर पर इस समझौते से निकल गया था.

    कई राज्य हैं बाकी
    उधर राष्ट्रपति चुनाव के लिए बेहद अहम माने जाने वाले अहम राज्यों में से एक जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने कहा है कि वहाँ तक़रीबन 2,00,000 वोट अभी गिने जाने बाक़ी हैं. ब्रैड रेफ़ेंसपर्गर ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि मतगणना अमरीकी समय के अनुसार बुधवार रात और शायद गुरुवार सुबह तक जारी रहने की संभावना है. उन्होंने कहा, “तुरंत करना ज़रूरी है लेकिन उससे भी ज़रूरी है कि सही करना.” पारंपरिक रूप से रिपब्लिकन राज्य जॉर्जिया में ट्रंप 38,996 वोटों से आगे हैं.



    जॉर्जिया में अधिकारियों ने कहा है कि जब तक सभी वोट गिन लिए नहीं जाते तब तक वे पूरी रात मतगणना करेंगे. रात में वहां 90,000 मत बचे हुए थे और ट्रंप की बढ़त कम होकर 28,000 हो गई है. उधर नेवाडा में कांटे की टक्कर है जहां पर बाइडन की बढ़त सिर्फ़ 7,647 वोटों की है. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि अगला परिणाम गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे बताया जाएगा. एरिज़ोना में अधिकतर वोटों की गिनती जारी है लेकिन यह साफ़ नहीं है कि जीत का अनुमान कब तक आएगा. पेंसिल्वेनिया में ट्रंप की बढ़त कम हो गई है. वहां पर 90 फ़ीसदी मतों की गणना हो चुकी है और ट्रंप 1,64,414 वोटों से आगे हैं. बुधवार की दोपहर ट्रंप यहां पर 3,79,639 वोटों से आगे थे. पांचवे स्टेट नॉर्थ कैरोलाइना में 96 फ़ीसदी मतों की गिनती हो चुकी है और ट्रंप की 76,737 वोटों की बढ़त बनी हुई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज