US Election Result 2020: मुस्लिम वोटरों ने बाइडन को 69 तो ट्रंप को दिए 17% वोट

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिमों ने बाइडन को बढ़ चढ़कर वोट दिया.
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिमों ने बाइडन को बढ़ चढ़कर वोट दिया.

US ELECTION RESULT 2020: एक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 69 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं (Muslim Voters) ने अपना वोट डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को दिया जबकि सिर्फ 17 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को समर्थन दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 11:39 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में चुनावों में हर दिन नए तथ्य सामने आ रहे हैं. कई समूह जो बाइडन को समर्थन दे रहे हैं, वहीं कई समूह ऐसे भी हैं जो ट्रंप के विरोधी बन कर उभरे हैं. अमेरिका में मुस्लिम नागरिक स्वतंत्रता की वकालत करने वाले एक संगठन 'मुस्लिम सिविल लिबर्टी एंड एडवोकेसी आर्गनाइजेशन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 69 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने अपना वोट डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन को दिया जबकि सिर्फ 17 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को समर्थन दिया है. काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) देश के मुसलमानों के अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाला संगठन है, जिसने मंगलवार को 2020 के मुस्लिम वोटर प्रेसिडेंशियल इलेक्शन एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए.

अमेरिका में 3.45 मिलियन से ज्यादा मुस्लिम की संख्या

प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार 2017 में अमेरिका में लगभग 3.45 मिलियन मुस्लिम हैं और कुल अमेरिकी आबादी का लगभग 1.1 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है. 2016 के चुनाव में तत्कालीन राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प को 13 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले थे जबकि 2020 में ट्रम्प को 4 प्रतिशत अधिक समर्थन प्राप्त हुआ है.



काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) का सर्वेक्षण
काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) ने अपने सर्वेक्षण में 844 पंजीकृत मुस्लिम मतदाता परिवारों को शामिल किया था. इस सर्वेक्षण में 84 प्रतिशत मुस्लिम वोटरों ने माना कि उन्होंने अमेरिकी चुनाव में मतदान किया है जिसमें बाइडन के पक्ष में 69 प्रतिशत वोट गए और ट्रम्प को महज 17 प्रतिशत मुस्लिम वोट गिरे. CAIR ने कहा कि इस चुनाव में रिकॉर्ड-तोड़ दस लाख से अधिक अमेरिकी मुस्लिम मतदाता ने मतदान किया. काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) के राष्ट्रीय कार्यकारी निदेशक निहाद अवाद ने कहा कि मुस्लिम समुदायों को राष्ट्रपति चुनाव सहित देश की कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के परिणामों को प्रभावित करने की क्षमता है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता भी मिली हुई है.

ये भी पढ़ें: US Election results 2020: फिल्ममेकर मीरा नायर के बेटे जोहरान न्यूयॉर्क से जीते 

US Election Results 2020: अमेरिकी-भारतीय ने ओहायो से सीनेट का चुनाव जीता

सरकारी मामलों के सीएआईआर निदेशक रॉबर्ट एस मैकका ने कहा कि स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय राजनीति में मुस्लिम समुदाय की भूमिका से कोई इंकार नहीं कर सकता और अब समय आ गया है कि हम अपने चुने हुए राजनेताओं से सभी अमेरिकियों के नागरिक और धार्मिक अधिकारों को सुनिश्चित करने की मांग करे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज