US Election Result 2020: ट्रंप सर्मथकों ने फॉक्स न्यूज पर बाइडन का पक्ष लेने का लगाया आरोप

US Election 2020: फॉक्स न्यूज को डोनाल्ड ट्रंप कैंपन और उसके सहयोगियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.
US Election 2020: फॉक्स न्यूज को डोनाल्ड ट्रंप कैंपन और उसके सहयोगियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

US Election Result 2020: फॉक्स न्यूज (Fox News) को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कैंपन और उसके सहयोगियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, फॉक्स न्यूज ने अपने फैक्ट पेश करने में ज्यादा हड़बड़ी दिखाई

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:47 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. फॉक्स न्यूज (Fox News) को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कैंपन और उसके सहयोगियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, फॉक्स न्यूज ने अपने फैक्ट पेश करने में ज्यादा हड़बड़ी दिखाई कि एरिज़ोना के 11 इलेक्टोरल वोट डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडन (Joe Biden) के खाते में जाएंगे. वहीं अन्य समाचार नेटवर्क ने यह दिखाने से पहले अधिक सबूत जुटाने की कोशिश की. एसोसिएटेड प्रेस ने तीन घंटे बाद एरिजोना के संबंध में फॉक्स की कही बात का समर्थन किया.

'बाइडन के खाते में एरिजोना के वोट बताने से ट्रंप नाराज'

फॉक्स कॉरपोरेशन के फॉक्स न्यूज के प्रमुख व्हाइट हाउस संवाददाता जॉन रॉबर्ट्स ने कहा फॉक्स नेटवर्क ने एरिज़ोना को बाइडन के खाते में डालने की बात की, इसपर ट्रम्प कैम्पेन कुछ ज्यादा ही क्रोधित हो रहे हैं. ट्रम्प समर्थकों ने फॉक्स की आलोचना करते हुए कहा कि एरिज़ोना में बाइडन के नाम को आगे बढ़ाने के पीछे फॉक्स के लिए कई कारण थे. ट्रम्प अभियान के एक वरिष्ठ सलाहकार जेसन मिलर ने कहा कि फॉक्स का प्रोजेक्शन उस वक़्त आया जब चुनावी दिन के बाद लगभग 10 लाख वोट गिने जाने शेष थे. जेसन मिलर ने ट्विटर पर कहा कि अगर ट्रम्प उन वोटों में से 61% जीत जाते तो वे एरिज़ोना जीत सकते थे.



फॉक्स की रिपोर्ट आने तक वोटों की काउंटिंग शुरू नहीं हुई थी
एरिज़ोना के रिपब्लिकन गवर्नर डग डुसी ने ट्विटर पर कहा कि चुनावी दिन के वोट अभी पूरी तरह रिपोर्ट नहीं किये गए हैं और हमने आरम्भिक मतपत्रों को गिनना भी नहीं शुरू किया है. फॉक्स न्यूज़ के डिसीजन डेस्क के डायरेक्टर अर्नोन मिशकिन ने ऑन-एयर की गई कालका बचाव करते हुए कहा कि राष्ट्रपति उस बढ़त को पार करने के लिए पर्याप्त वोट जीतने में सक्षम नहीं हैं. नेटवर्क ने अपने प्रोजेक्शन्स पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

पोलैंड में गर्भपात बैन के फैसले पर विरोध के आगे झुकी सरकार, कहा- शांति से विचार करें



फॉक्स द्वारा किया गया एरिज़ोना प्रोजेक्शन भविष्य के राष्ट्रपति और प्रेस के बादशाह रूपर्ट मर्डोक द्वारा नियंत्रित प्रेस नेटवर्क के बीच तनाव को बढ़ा सकता है. रूपर्ट मर्डोक के होस्ट आमतौर पर ट्रम्प के समर्थक हैं इसलिए यह तनाव बढ़ने की पूरी संभावना है. हाल के महीनों में ट्रम्प ने सार्वजनिक रूप से नेटवर्क की आलोचना की है.

US Election Results 2020: भारतीय मूल की महिला जेनिफर राजकुमार ने भी मारी बाजी

वॉल स्ट्रीट जर्नल और अन्य जगहों की रिपोर्टों के अनुसार ट्रम्प सहयोगी एक रूढ़िवादी मीडिया उद्यम या ट्रम्प-थीम वाले मीडिया आउटलेट को फण्ड देने के अवसर तलाश रहे हैं. यह पहला राष्ट्रपति चुनाव है जिसमें प्रमुख टीवी नेटवर्क ने विभिन्न प्रोवाइडर्स से डेटा प्राप्त किया है. फॉक्स न्यूज और एसोसिएटेड प्रेस अब इन-पर्सन एग्जिट पोल का इस्तेमाल नहीं करते हैं उसके बजाय ऑनलाइन और टेलीफोन सर्वेक्षणों पर भरोसा कर रहे हैं जिनका उद्देश्य प्रारंभिक और चुनाव दिवस को वोट देने वाले मतदाताओं तक पहुंचना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज