हार के करीब ट्रंप, ग्रेटा थनबर्ग ने ट्वीट कर कहा- गुस्से पर काबू रखें, कोई अच्छी फिल्म देखें

स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (सौ. रॉयटर्स)
स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (सौ. रॉयटर्स)

Greta Thunberg on US ElectionL: पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta thunberg) ने एक ट्वीट कर कहा- 'बेहद हास्यास्पद. डोनाल्‍ड को अपने गुस्‍से के प्रबंधन की समस्‍या पर काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें अपने एक दोस्त के साथ अच्छी ओल्ड फैशन्ड फिल्म देखने चाहिए. शांत हो जाइए ट्रंप, शांत.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 8:48 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी चुनाव (US Election result 2020) में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) अब हार के बेहद करीब नज़र आ रहे हैं. मतगणना जारी है और जॉर्जिया में भी वे अब पिछड़ते नज़र आने लगे हैं. ट्रंप ने 5 राज्यों में मतगणना में धांधली का आरोप लगाया है और वे कोर्ट भी पहुंच गए हैं. उधर स्‍वीडन की पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta thunberg) ने एक ट्वीट कर ट्रंप के मजे ले लिए हैं. ग्रेटा ने उन्हें वही सलाह दे डाली है जो कि ट्रंप के पर्यावरण समिट के दौरान स्टेज पर रो पड़ने के बाद ग्रेटा को दी थी.

ग्रेटा ने ट्वीट किया, 'बेहद हास्यास्पद. डोनाल्‍ड को अपने गुस्‍से के प्रबंधन की समस्‍या पर काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें अपने एक दोस्त के साथ अच्छी ओल्ड फैशन्ड फिल्म देखने चाहिए. शांत हो जाइए ट्रंप, शांत.' ग्रेटा ने यह ट्वीट ट्रंप के डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्‍व वाले स्विंग स्‍टेट में मतगणना रोकने के जवाब में किया था. दरअसल, ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर मतगणना रोकने की मांग की थी. इससे पहले पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को टाइम के 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुने जाने के बाद दुनियाभर से बधाइयां मिलीं, लेकिन विश्व के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार अमेरिकी राष्ट्रपति को ग्रेटा की यह उपलब्धि पसंद नहीं आई और उन्होंने तो ग्रेटा को गुस्से पर काबू रखने की नसीहत तक दे डाली थी.






ट्रंप को मिला जवाब
बता दें कि उस दौरान ट्रंप ने ट्वीट किया था, 'बेहद हास्यास्पद. ग्रेटा को अपने ऐंगर मैनेजमेंट की समस्या पर काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें अपने एक दोस्त के साथ अच्छी ओल्ड फैशन्ड फिल्म देखने चाहिए. शांत हो जाओ ग्रेटा, शांत.' स्वीडन की रहने वाली 16 साल की ग्रेटा ने पर्यावरण के मुद्दे पर अपनी देश की संसद के बाहर प्रदर्शन किया था और विश्वभर में युवाओं के आंदोलन का नेतृत्व किया था. उन्होंने 'फ्राइडेज फॉर फ्युचर' प्रदर्शन की अगुवाई की थी, जिसमें लाखों लोगों ने हिस्सा लिया. ग्रेटा के इस ट्रंप पर किए गए पलटवार को सोशल मीडिया में काफी पसंद किया जा रहा है. अब तक 10 लाख लोग इस ट्वीट को लाइक कर चुके हैं और हजारों लोग इस र‍िट्वीट कर चुके हैं.



गौरतलब है कि ग्रेटा सितंबर में उस वक्त चर्चा में आई थीं जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में दुनियाभर के शक्तिशाली नेताओं पर ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से निपटने में नाकाम रहने और इस तरह नई पीढ़ी से विश्वासघात करने का आरोप लगाया था. इस कार्यक्रम में उस वक्त यूएन चीफ एंतानियो गुतारस भी मौजूद थे. उन्होंने अमीर देशों के नेताओं को संबोधित करते हुए बेहद नाराजगी भरे स्वर में कहा था, 'अपनी खोखली बातों से आपने मेरे सपने और मेरा बचपन छीन लिया है. लोग त्रस्त हैं, लोग मर रहे हैं. पूरी पारिस्थितिकी ध्वस्त हो रही है. हाउ डेयर यू.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज