US Election Result: भारतीय मूल के राजा कृष्णमूर्ति तीसरी बार जीते, बाइडन आगे लेकिन ट्रंप दे रहे कड़ी टक्कर

भारतीय मूल के राजा कृष्णमूर्ति तीसरी बार जीते
भारतीय मूल के राजा कृष्णमूर्ति तीसरी बार जीते

US Election Result: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है और ये आधी ख़त्म हो चुकी है. फिलहाल डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन आगे चल रहे हैं जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ गए हैं. उधर डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति (congressman Raja Krishnamoorthi) लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:49 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति (congressman Raja Krishnamoorthi) लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं. नयी दिल्ली में जन्मे 47 वर्षीय कृष्णमूर्ति ने आसानी से लिबरटेरियन पार्टी उम्मीदवार प्रेस्टन नेल्सन को हरा दिया. अंतिम सूचना मिलने तक उन्हें कुल गिने गए मतों के करीब 71 प्रतिशत मत मिल चुके हैं. कृष्णमूर्ति के माता-पिता तमिलनाडु के रहने वाले हैं और वह 2016 में पहली बार अमेरिकी संसद के निम्न सदन के सदस्य चुने गए थे.

इस बीच, कांग्रेस सदस्य एमी बेरा कैलिफोर्निया से पांचवी बार और रो खन्ना कैलिफोर्निया से ही तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. कांग्रेस सदस्य प्रमिला जयपाल वाशिंगटन राज्य से तीसरी बार चुनाव जीतने की आस लगा रही हैं. कैलिफोर्निया और वाशिंगटन में मतदान जारी है और अगले कुछ घंटों में नतीजों के घोषित किए जाने की उम्मीद है. डॉ. हीरल तिपिरनेनी एरिजोना के छठे कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीतने के लिए प्रयासरत हैं. वहीं टेक्सास के 22वें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी से लड़ रहे श्री कुलकर्णी रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रॉय नेहल्स को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. वजीर्निया के 11वें कांग्रेस निवार्चन क्षेत्र से रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार मंगा अनंतमुला मौजूदा डेमोक्रेटिक सांसद अैर उम्मीदवार गेरी कॉनोली से करीब 15 प्रतिशत मतों से पीछे चल रहे हैं.





आगे चल रहे हैं बाइडेन, ट्रंप भी ज्यादा पीछे नहीं
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना लगभग आधी पूरी हो चुकी है और पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं. हालांकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप भी ज्यादा पीछे नहीं है. ‘फॉक्स न्यूज’ के अनुसार 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ में से बाइडेन 207 और ट्रंप 148 पर जीत दर्ज कर चुके हैं. वहीं ‘सीएनएन’ के अनुसार बाइडेन को 192 और ट्रंप को 108 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत मिली है. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार बाइडेन को 133 और ट्रंप को 115 पर जीत हासिल हुई है. व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत दर्ज करनी होगी. ताजा रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप महत्वपूर्ण ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो, पेनसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में आगे चल रहे हैं. वहीं बाइडेन अरिजोना और मिनियापोलिस में आगे चल रहे हैं.



‘बैटलग्राउंड’ उन इलाकों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता. बाइडेन के अभियान दल ने फ्लोरिडा में अपने प्रदर्शन को अधिक अहमियत नहीं देने की कोशिश की, जहां 29 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ हैं. उसने एक बयान में कहा, ‘‘ हमने कहा था कि फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर होगी और है भी..... हमने यह भी कहा था कि हमें उसे जीतने की जरूरत नहीं है और यही सच है.' अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को ही शुरू हो गई थी. दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के लिए मशक्कत कर रहे ट्रंप ने एक ट्वीट में परिणाम को लेकर विश्वास जताते हुए लिखा, ‘‘हम पूरे देश में वास्तव में कुछ अच्छा देख रहे हैं, शुक्रिया. वह व्हाइट हाउस से परिणामों पर नजर रख रहे हैं. इसके लिए व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने करीब 250 चुनिंदा मेहमानों को आमंत्रित किया है. विशेषज्ञों के अनुसार नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो और पेनसिल्वेनिया की भूमिका नतीजों में अहम हो सकती है. ट्रंप को इन तीनों राज्यों में जीत दर्ज करनी होगी, वहीं बाइडेन इनमें से किसी भी एक राज्य में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति पद पर पहुंच सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज